Saturday, April 27, 2024
Advertisement

All England Championship में भारतीय खिलाड़ियों का कमाल, लक्ष्य और प्रणय जीते

ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप में भारतीय खिलड़ियों ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए पहले दौर में जीत हासिल की है।

India TV Sports Desk Written By: India TV Sports Desk
Updated on: March 15, 2023 6:12 IST
HS Prannoy- India TV Hindi
Image Source : PTI HS Prannoy

बैडमिंटन की सबसे बड़ी प्रतियोगिताओं में से एक ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप इस वक्त खेली जा रही है। इस प्रतियोगिता के पहले दौर के मुकाबले अभी खेले जा रहे हैं। आज का दिन भारतीय खिलाड़ियों के लिए शानदार रहा है। खासकर लक्ष्य सेन और एचएस प्रणय ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए शानदार जीत दर्ज की हैं।

लक्ष्य सेन और एचएस प्रणय जीते

भारत के लक्ष्य सेन और एचएस प्रणय ने कड़े मुकाबलों में जीत के साथ ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरुष एकल के दूसरे दौर में जगह बनाई। सेन ने पहले दौर के करीबी मुकाबले में चीनी ताइपे के पांचवें वरीय चाउ टिन चेन को 48 मिनट में 21-18, 21-19 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया। अल्मोड़ा के 21 साल के लक्ष्य की दुनिया के पांचवें नंबर के खिलाड़ी के खिलाफ यह पहली जीत है। इससे पहले दो मुकाबलों में उन्हें टिएन चेन के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। 

प्रणय ने भी जीता अपना मुकाबला

इससे पहले दुनिया के 9वें नंबर के भारतीय खिलाड़ी प्रणय ने चीनी ताइपे के जू वेई वैंग को सीधे गेम में 49 मिनट में 21-19 22-20 से हराया। इस जीत के साथ वैंग के खिलाफ प्रणय का जीत-हार का रिकॉर्ड 5-3 हो गया। केरल के 30 साल के प्रणय अगले दौर में इंडोनेशिया के तीसरे वरीय एंथोनी सिनिसुका गिनटिंग से भिड़ेंगे। लक्ष्य अगले दौर में एंडर्स एंटोनसन और रासमुस गेम्के के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता के खिलाफ खेलेंगे। प्रणय अच्छी लय में दिखे। 

उन्होंने अच्छी शुरुआत की और लगातार पांच अंक के साथ पहले गेम में ब्रेक तक 11-4 की बढ़त बना ली। भारतीय खिलाड़ी ने हालांकि इसके बाद कुछ शॉट बाहर और नेट पर मारे जिससे वैंग ने स्कोर 11-14 कर दिया। प्रणय ने लगातार चार अंक के साथ स्कोर 18-12 किया लेकिन वैंग ने भारतीय खिलाड़ी की कमजोरी का फायदा उठाकर स्कोर 16-19 किया। प्रणय ने इसके बाद लगातार दो शॉट बाहर मारे जिससे स्कोर 19-19 हो गया। 

प्रणय ने क्रॉस कोर्ट स्मैश के साथ गेम प्वाइंट हासिल और फिर एक और स्मैश के साथ पहला गेम जीत लिया। दूसरे गेम में शुरुआत से ही कड़ा मुकाबला देखने को मिला। वैंग ने 7-2 की बढ़त बनाई। प्रणय ने हालांकि जोरदार वापसी करते हुए ब्रेक तक 11-10 की मामूली बढ़त बना ली। 

दोनों खिलाड़ी इसके बाद 16-16 के स्कोर पर बराबर थे। प्रणय ने दो अच्छे रिटर्न के साथ स्कोर 19-17 किया लेकिन इसके बाद वैंग को वापसी करने और स्कोर 19-19 से बराबर करने का मौका दे दिया। वैंग ने बाहर शॉट मारकर प्रणय को मैच प्वाइंट दिया लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए। प्रणय ने हालांकि धैर्य बरकरार रखा और वैंग के नेट पर शॉट मारने के साथ मैच जीत लिया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement