Monday, April 29, 2024
Advertisement

Commonwealth Games 2022: भारत की पुरुष टेबल टेनिस टीम ने जीता गोल्ड, भारत को मिला 11वां मेडल

Commonwealth Games 2022: भारत की पुरुष टेबल टेनिस टीम ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: August 02, 2022 21:01 IST
भारतीय टेबल टेनिस टीम...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER भारतीय टेबल टेनिस टीम ने जीता गोल्ड मेडल

Highlights

  • भारतीय टेबल टेनिस टीम ने फाइनल में सिंगापुर को 3-1 से हराया
  • भारत के नाम पांचवां गोल्ड मेडल
  • जी. साथियान और हरमीत देसाई ने दिलाई शानदार जीत

Commonwealth Games 2022: भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम ने सिंगापुर को फाइनल में 3-1 से हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया है। आखिरी मुकाबले में भारत के हरमीत देसाई ने च्यू को 11-8, 11-5 और 11-6 से हराकर भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले भारत के लिए इस मैच में शरथ कमल हारे थे लेकिन उनके अलावा जी. साथियान और हरमीत देसाई ने अपने-अपने सिंगल्स के अलावा डबल मैच को भी जीतकर भारत की झोली में बर्मिंघम कॉमनवेल्थ खेलों का पांचवां गोल्ड मेडल डाला।

मौजूदा राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के लिए यह 11वां मेडल और पांचवां गोल्ड मेडल है। इससे पहले भारत की महिला टेबल टेनिस टीम जो कि डिफेंडिंग चैंपियन थी उसे क्वार्टरफाइनल में मलेशिया के सामने उलटफेर का शिकार होना पड़ा था। लेकिन पुरुष टीम ने हार नहीं मानी और गोल्ड मेडल जीतकर ही दम लिया। टेबल टेनिस में इस बार भारत का यह पहला मेडल है। इससे पहले वेटलिफ्टिंग में 7, जूडो में 2 और लॉन बॉल में एक पदक आया था।

फाइनल मुकाबले में क्या-क्या हुआ?

  • टेबल टेनिस के पुरुष टीम इवेंट के फाइनल मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड के ऊपर 1-0 की बढ़त बना ली है। पहले मुकाबले में हरमीद देसाई और जी. साथियान की जोड़ी ने सिंगापुर की जोड़ी को 13-11, 11-7 और 11-5 से हराया।
  • टेबल टेनिस में भारतीय पुरुष टीम का मुकाबला सिंगापुर से जारी है। फाइनल के दूसरे मैच में जो कि सिंगल्स इवेंट था उसमें भारत के अंचत शरत कमल झे यू चेऊ से हार गए। कमल ने यह मैच 7-11, 14-12, 3-11, 9-11 से गंवाया। अब स्कोर 1-1 की बराबरी पर है। पहला मुकाबला भारतीय डबल्स जोड़ी साथियान और हरमनीत देसाई ने जीता था।
  • शरथ कमल की हार के बाद स्कोर 1-1 हो गया था। लेकिन जी साथियान ने कोएन पैंग को 12-10, 7-11, 11-7 और 11-4 से हराकर भारत की बढ़त को 2-1 कर दिया। भारत बस गोल्ड मेडल जीतने से एक जीत और दूर है।
  • इसके बाद आखिरी मुकाबले में भारत के हरमीत देसाई आए और उन्होंने सिंगापुर के च्यू को 11-8, 11-5 और 11-6 से हराया और भारत की जीत को पक्का किया।

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement