Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारतीय फुटबॉल पर उठे बड़े सवाल, ज्योतिषी पर खर्च किए लाखों रुपये

भारतीय फुटबॉल टीम के हेड कोच एक बार फिर से विवादो के घेरे में हैं। उन्होंने टीम सेलेक्शन को लेकिर कई बार ज्योतिषी की सलाह मानी है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: September 13, 2023 11:55 IST
Indian Football Head Coach- India TV Hindi
Image Source : TWITTER भारतीय फुटबॉल टीम के हेड कोच

भारतीय फुटबॉल टीम ने पिछले कुछ सालों में बड़े मंचों पर काफी शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन विवादों से भी भारतीय फुटबॉल का लगाव कुछ अलग ही रहा है। अब भारतीय फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) नए विवाद में घिर गया है। मंगलवार को खबर आई कि भारतीय फुटबॉल टीम का चयन एक ज्योतिषी के सुझावों के आधार पर किया जा रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार यह घटना पिछले साल एएफसी एशियन कप क्वालीफायर के आसपास की है। जहां भारतीय फुटबॉल टीम के हेड कोच इगोर स्टिमैक ने एक ज्योतिषी (भूपेश शर्मा) के संपर्क किया था। जिन्हें मई 2022 में एआईएफएफ के पूर्व महासचिव कुशल दास ने उनसे मिलवाया था।

रिपोर्ट्स में हुआ खुलासा

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में सामने आए विवरण के अनुसार, कोच ने ज्योतिषी को एक संदेश भेजा, जिसमें उनसे जून की प्लेइंग 11 की लिस्ट में शामिल प्रत्येक खिलाड़ी के चार्ट की जांच करने के लिए कहा गया था। स्टिमैक ने अफगानिस्तान के खिलाफ मैच से दो दिन पहले ज्योतिषी को यह बात बताई थी, जिसे भारत ने 2-1 से जीता था। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि स्टिमैक ने जिस लिस्ट का उल्लेख किया है उसमें प्लेइंग 11 में खेलने वाले खिलाड़ियों का नाम शामिल था, जो अफगानिस्तान के खिलाफ मैच खेलते। ज्योतिषी कुछ ही घंटों में स्टिमैक से फिर से संपर्क किया जिसमें मैच को लेकर बताया गया था।

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि मई-जून 2022 में दोनों के बीच करीब 100 संदेशों का आदान-प्रदान हुआ। भारत ने इस अवधि के दौरान चार मैच खेले गए। जिसमें जॉर्डन के खिलाफ दोस्ताना और एशियाई कप क्वालीफायर में तीन मैच शामिल हैं। स्टिमैक हर मैच से पहले ज्योतिषी के संपर्क में रहते थे। प्रफुल्ल पटेल, जो उस समय एआईएफएफ के अध्यक्ष थे उन्होंने बताया कि उन्हें इस मुद्दे के बारे में जानकारी नहीं थी या बताया नहीं गया था। इस बीच, दास ने कहा कि भूपेश पहले भी बॉलीवुड हस्तियों के साथ काम कर चुके हैं। 

खर्च हुए लाखों रुपये

उन्होंने कहा कि उस समय, मैं चिंतित था कि क्या भारत एशियाई कप के लिए क्वालीफाई करेगा या नहीं, ईमानदारी से कहूं तो। यह कोई आरामदायक स्थिति नहीं थी। मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह थी कि भारत क्वालिफाई करे। इसलिए मैंने उनसे (शर्मा) कहा कि मैं आपको कोच के संपर्क में रखूंगा और अगर उन्हें यह पसंद आता है, उन्हें लगता है कि इसका उपयोग किया जा सकता है, तो वह मुझसे संपर्क कर सकते हैं। इगोर बहुत आश्वस्त थे और वे पूरे समय कोलकाता में थे। दास ने यह भी पुष्टि की कि ज्योतिषी को लगभग ₹12-15 लाख रुपये का भुगतान किया गया था। इस मुद्दे के सामने आने के बाद लोग एआईएफएफ को सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें

टीम इंडिया को मिला Asia Cup 2023 फाइनल का टिकट, इस खिलाड़ी पर लगा 4 साल का बैन; यहां देंखें टॉप 10 खबर

Asia Cup 2023 के फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, ये तीन खिलाड़ी बने हीरो

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement