Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Hockey World Cup: भारत के लिए चौथा वर्ल्ड कप खेलने जा रहे श्रीजेश, जानें किसान के बेटे ने कैसे किया ये कमाल

इस साल भारत में हॉकी वर्ल्ड कप खेला जाना है। यह श्रीजेश का चौथा वर्ल्ड कप है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: January 11, 2023 10:54 IST
PR Sreejesh, Hockey World Cup 2023, Hockey India- India TV Hindi
Image Source : GETTY पीआर श्रीजेश

Hockey World Cup 2023: हॉकी वर्ल्ड कप इस साल भारत में खेला जाना है। इस वर्ल्ड कप में भारत को बड़ी उम्मीदे हैं। पिछले 48 सालों से भारत ने वर्ल्ड कप नहीं जीता है। ऐसे में होम ग्राउंड में खेले जा रहे इस वर्ल्ड में भारतीय टीम अच्छा प्रदर्शन करना चाहेगी। टीम इंडिया ने पिछले कुछ सालों से हॉकी में अपने प्रदर्शन से सभी को इंप्रेस किया है। एक के बाद एक लगातार मेडल जीतकर भारत ने पुराने दौर की यादों को ताजा कर दिया है। फैंस को उम्मीद है कि टीम इंडिया इस प्रदर्शन को जारी सखेगी और वर्ल्ड कप में कमाल करेगी। सीनियर और युवा खिलाड़ियों से सजी भारतीय टीम वर्ल्ड कप से पहले जमकर पसीना बहा रही है। टीम के सबसे सीनियर खिलाड़ी पीआर श्रीजेश भी वर्ल्ड कप स्क्वॉड का हिस्सा हैं और यह उनका चौथा वर्ल्ड कप है। इसे लेकर उन्होंने बड़ी बात कह दी है। 

क्या बोले श्रीजेश

ओलंपिक खेलों टोक्यो 2020 में भारत के कांस्य पदक की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले श्रीजेश ने कहा, "अपने देश के लिए चौथा विश्व कप कप खेलना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है और खास बात यह है कि घरेलू सरजमीं पर यह मेरा तीसरा विश्व कप है। मुझे नहीं लगता कि किसी खिलाड़ी को इस मैदान पर तीन विश्व कप खेलने का सौभाग्य मिला है।" 

यह उपलब्धि अपने आप में श्रीजेश को दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में शामिल करती है। उन्होंने तुरंत यह जोड़ा कि परिणाम वही होते हैं जो किसी को महान बनाते हैं। "ज्यादातर समय, मैंने हमेशा महसूस किया है कि यह मायने नहीं रखता है कि आपने कितनी बार एक टूर्नामेंट खेला है, लेकिन आपने इसे जीता है या नहीं, यह मेरे लिए सबसे ज्यादा मायने रखता है। इस बार भी, मेरे लिए अपना 100 प्रतिशत देना महत्वपूर्ण है।" 

पुराने दिनों को किया याद

श्रीजेश ने पुरानी यादों को याद करते हुए कहा, "विश्व कप में मेरा पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ था। मुझे अभी भी याद है, टीम मीटिंग के दौरान, हमारे कोच ने कहा था कि पाकिस्तान गोलकीपर एड्रियन (डिसूजा) के लिए पूरी तरह से तैयार होकर आएगा, इसलिए उन्होंने मुझे उनके खिलाफ मैच में रखने का फैसला किया। जब उन्होंने मुझे पैड अप करने के लिए कहा, तो वह पल मेरे लिए अविश्वसनीय थे।"

उन्होंने कहा, "पाकिस्तान के खिलाफ एक खचाखच भरे घरेलू मैदान के सामने अपना पहला विश्व कप मैच खेलना एक सपने जैसा था। मैं अभी भी माहौल को महसूस कर सकता हूं, स्टेडियम कैसा था। लोगों ने कैसी प्रतिक्रिया दी और हमने उस मैच को कैसे जीता। यह मेरे लिए सबसे अच्छा पल था।"

किसान के बेटे ने किया कमाल

श्रीजेश का जन्म 8 मई 1988 को केरल के एर्नाकुलम जिले के किजक्कंबलम गांव में एक किसान परिवार में हुआ था। एक बच्चे के रूप में, लंबी कूद और वॉलीबॉल में जाने से पहले, उन्होंने एक स्प्रिंटर के रूप में प्रशिक्षण लिया। 12 साल की उम्र में, उन्होंने तिरुवनंतपुरम में जीवी राजा स्पोर्ट्स स्कूल में प्रवेश लिया। यहीं पर उनके कोच ने सुझाव दिया कि उन्हें गोलकीपिंग करनी चाहिए। स्कूल में हॉकी कोच जयकुमार द्वारा चुने जाने के बाद वह प्रोफेशनल हॉकी खिलाड़ी बने। उनके लिए इस मुकाम को हासिल कर पाना आसान नहीं रहा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement