Monday, May 06, 2024
Advertisement

दुनिया की नंबर एक टेनिस खिलाड़ी एश्ले बार्टी ने महज 25 साल की उम्र में इस खेल से लिया संन्यास

पिछले तीन सालों में बार्टी का टेनिस कोर्ट में शानदार प्रदर्शन रहा है। इस दौरान उन्होंने तीन बड़े ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किए हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: March 23, 2022 11:44 IST
ashleigh barty, australian open, ashleigh barty profile, asashleigh barty retirement, ashleigh barty- India TV Hindi
Image Source : GETTY ashleigh barty

Highlights

  • टेनिस खिलाड़ी एश्ले बार्टी ने महज 25 साल की उम्र में इस खेल से संन्यास लेकर सबको हैरान कर दिया है
  • बार्टी ने सभी तरह के पेशेवर टेनिस से संन्यास का लेने का फैसला किया है

ऐश बार्टी ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के रूप में अपना तीसरा ग्रैंडस्लैम जीतने के दो महीने के अंदर बुधवार को टेनिस से संन्यास ले लिया। बार्टी की उम्र केवल 25 वर्ष है और उन्होंने विश्व में नंबर एक स्थान पर रहते हुए यह फैसला करके सबको चौंका दिया। बार्टी ने अपने इंस्टाग्राम पर छह मिनट का वीडियो डालकर यह घोषणा की। वह बेहद भावुक थी और उनकी आवाज लड़खड़ा भी रही थी। 

उन्होंने कहा, ‘‘मैं बहुत खुश हूं और मैं इसके लिये पूरी तरह तैयार हूं। मैं इस समय सिर्फ अपने दिल की सुन रही हूं और मैं जानती हूं कि यह सही फैसला है।’’ बार्टी ने कहा अब ‘अन्य सपनों को साकार करने’ का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि वह अब खुद को वह सब करने के लिये मजबूर महसूस नहीं करती जो उसकी नजर में टेनिस में सर्वश्रेष्ठ बनने के लिये जरूरी है। बार्टी ने अपनी पूर्व युगल जोड़ीदार केसी डेलाक्वा के साथ एक अनौपचारिक साक्षात्कार के दौरान कहा, ‘‘ यह पहली बार है जब मैंने वास्तव में सार्वजानिक तौर पर यह बात कही और हाँ, यह कहना मुश्किल है।’’ 

यह भी पढ़ें- आईपीएल छोड़ने के बाद जेसन रॉय पर गिरी गाज, जुर्माना के साथ ईसीबी ने किया दो मैचों के लिए बैन

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे अंदर वह शारीरिक ताकत, वह इच्छाशक्ति और वे सब चीजें नहीं हैं जो शीर्ष स्तर पर खुद को चुनौती देने के लिये आवश्यक होती हैं।’’ यह पहला अवसर नहीं है जबकि बार्टी ने इस तरह से टेनिस को छोड़ा। वह 2011 में 15 साल की उम्र में विंबलडन जूनियर चैंपियन बनी और उनका करियर शानदार नजर आ रहा था लेकिन उन्होंने 2014 में थकान, दबाव और लंबी यात्राओं के कारण स्वयं को दो साल तक खेल से दूर रखा। 

वह ऑस्ट्रेलिया में इस बीच पेशेवर क्रिकेट खेलने लगी, लेकिन बाद में उन्होंने फिर से रैकेट थामा और अपने खेल में वापसी की। बार्टी ने तीन अलग अलग कोर्ट पर ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट जीते। उन्होंने 2019 में क्ले कोर्ट पर फ्रेंच ओपन, पिछले साल ग्रास कोर्ट पर विंबलडन और इस वर्ष हार्ड कोर्ट पर ऑस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब जीता। 

यह भी पढ़ें- IPL 2022 : एमएस धोनी के बाद कौन होगा CSK का कप्तान, सुरेश रैना ने बताया नाम

वह पिछले 44 वर्षों में ऑस्ट्रेलियाई ओपन जीतने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बनी थी। उन्होंने एकल में 15 टूर स्तर के खिताब जीते। इसके अलावा उनके नाम पर 12 युगल खिताब भी दर्ज हैं। वह कुल 121 सप्ताह तक विश्व में नंबर एक रैंकिंग पर रही जिनमें पिछले 114 सप्ताह भी शामिल हैं। 

बार्टी ने जो पिछले 26 मैच खेले उनमें से 25 में जीत दर्ज की। वह नंबर एक रैंकिंग पर रहते हुए संन्यास लेने वाली दूसरी खिलाड़ी बन गयी हैं। उनसे पहले जस्टिन हेनिन ने मई 2008 में नंबर एक पर रहते हुए टेनिस को अलविदा कह दिया था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement