Monday, April 29, 2024
Advertisement

युवा ग्रैंडमास्टर प्रगाननंदा का शानदार प्रदर्शन जारी, कार्लसन को हराने के बाद जीती दो और बाजियां

प्रगाननंदा ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी मैगनस कार्लसन को हराने के बाद अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए 10वें और 12वें दौर में क्रमश: ग्रैंडमास्टर आंद्रे एस्पिेंको और अलेक्सांद्रा कोस्तानियुक को हराया।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: February 22, 2022 11:18 IST
File photo of Young Grandmaster Praggnanandhaa- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/RPRAGCHESS File photo of Young Grandmaster Praggnanandhaa

Highlights

  • युवा ग्रैंडमास्टर प्रगाननंदा का बेहतरीन प्रदर्शन जारी
  • ग्रैंडमास्टर आंद्रे एस्पिेंको और अलेक्सांद्रा कोस्तानियुक को हराया
  • प्रगाननंदा दो जीत और एक ड्रॉ के बावजूद 15 अंकों के साथ 12वें स्थान पर

भारतीय युवा ग्रैंडमास्टर आर प्रगाननंदा का एयरथिंग्स मास्टर्स ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन जारी है। प्रगाननंदा ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी मैगनस कार्लसन को हराने के बाद अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए 10वें और 12वें दौर में क्रमश: ग्रैंडमास्टर आंद्रे एस्पिेंको और अलेक्सांद्रा कोस्तानियुक को हराया। इस 16 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी ने कार्लसन को हराने के एक दिन बाद मंगलवार को दो जीत दर्ज की जबकि नोदरिबेक अब्दुसतोरोव से बाजी ड्रॉ खेली। 

भारत के युवा ग्रैंडमास्टर प्रागननंदा ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी कार्लसन को हराकर किया बड़ा उलटफेर

उन्हें हालांकि रूसी ग्रैंडमास्टर इयान नेपोमनियाची से हार झेलनी पड़ी। प्रगाननंदा दो जीत और एक ड्रॉ के बावजूद 15 अंकों के साथ 12वें स्थान पर बने हुए हैं। उन्होंने अपने से अधिक रेटिंग के रूसी खिलाड़ी एस्पिेंको को 42 चाल में हराया। इससे पहले उन्होंने दिन की शुरुआत अब्दुसतोरोव से बाजी ड्रॉ खेलकर की थी। नेपोमनियाची से हार झेलने के बाद प्रगाननंदा ने पूर्व महिला विश्व चैंपियन कोस्तानियुक को 63 चाल तक चली बाजी में पराजित किया। प्रगाननंदा अब 13वें, 14वें और 15वें दौर में जर्मनी के विन्सेंट केमर, अमेरिका के हंस मोक नीमैन और रूस के व्लादिसलाव अर्तमीव से भिड़ेंगे।

 पिछले महीने कार्लसन से विश्व चैंपियनशिप का मुकाबला गंवाने वाले नेपोमनियाची 27 अंक लेकर शीर्ष पर बने हुए हैं। कार्लसन ने प्रगाननंदा से मिली हार के बाद वापसी करते हुए क्वांग लियम ले और यान क्रिस्टोफ डुडा को हराया लेकिन उन्हें कनाडा के एरिक हेनसन से हार का सामना करना पड़ा। वह 20 अंकों के साथ अर्तमीव और केमर के साथ संयुक्त दूसरे स्थान पर हैं। प्रारंभिक दौर के बाद चोटी पर रहने वाले आठ खिलाड़ी नॉकआउट चरण में जगह बनाएंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement