Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Free में Aadhaar Update कराने की डेट बढ़ी, इस तरह से ऑनलाइन कर सकते हैं अपडेट

अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आपके लिए काम की खबर है। UIDAI ने 14 मार्च तक आधार यूजर्स को फ्री आधार की सुविधा दी थी लेकिन अब इसकी लास्ट डेट को बढ़ा दिया है। अगर आपने अपने आधार को कई सालों से अपडेट नहीं किया है तो आपको इसे तुरंत अपडेट कर लेना चाहिए। आप बायोमैट्रिक डेटा के लिए आधार केंद्र जाना होगा।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 13, 2024 18:32 IST
Aadhaar card update, How To Update Aadhaar Card, Aadhaar Card Update 2024, aadhaar card last date- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो UIDAI ने कहा कि जिन आधार कार्ड को 10 साल से अपडेट नहीं किया गया है उसे तुरंत अपडेट कर लेना चाहिए।

Free Aadhaar Card Update Date: आज के समय में आधार कार्ड एक जरूरी डॉक्यूमेंट बन चुका है। चाहे बैंक में खाता खुलवाना हो, ट्रेन टिकट बुकिंग हो, ऑफिस की जॉइनिंग हो या फिर स्कूल में बच्चे का एडमीशन हो हर जगह आधार कार्ड देना अनिवार्य हो चुका है। हम कह सकते हैं कि आधार कार्ड आज के समय का सबसे जरूरी आईडी प्रूफ बन चुका है। ऐसे में आधार कार्ड में आने वाले हर किसी अपडेट के बारे में हमे जानकारी होना जरूरी है। UIDAI की तरफ से एक बड़ी बात कही गई है। UIDAI ने कहा कि जिन्होंने पिछले 10 साल से अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं किया उन्हें तुरंत इसे अपडेट कर लेना चाहिए। 

अगर आपके पास अधार कार्ड और आपने पिछले कई सालों से इसे अपडेट नहीं किया है तो आपको इसे तुरंत अपडेट करना चाहिए। आपको बता दें कि यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से अभी ग्राहकों को फ्री में आधार कार्ड अपडेट की सुविधा दी रहा है। UIDAI की तरफ से यह सुविधा पहले 14 मार्च तक के लिए रखी थी लेकिन अब कंपनी ने फ्री आधार अपडेट की लास्ट डेट बढ़ा दी है। 

फ्री आधार अपडेट की बढ़ी डेट

आधार कार्ड यूजर्स अब अपने आधार कार्ड को 14 जून तक फ्री में आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं। हालांकि आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अगर आप आधार कार्ड में नाम, पता, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट करना चाहते हैं तो यह सारे काम आनलाइन पूरी तरह से फ्री में हो जाएंगे। लेकिन बायोमैट्रिक अपडेट के लिए आपको आधार केंद्र जाना होगा। अगर आप आधार केंद्र में से अपने आधार कार्ड को अपडेट कराते हैं तो आपको एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ेगा। 

इस तरह से फ्री में आधार को करें अपडेट

  1. फ्री में आधार को अपडेट करने के लिए myaadhaar.uidai.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब आपको आधार अपडेट के सेक्शन पर जाना होगा। 
  3. अब आपको जो भी जानकारी अपडेट करनी है उस पर जाएं। जैसे- अगर आपको अपना पता अपडटे करना है तो उस विकल्प को चुने।
  4. अब आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। 
  5. अब आपके मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए OTP भेजा जाएगा। 
  6. अपनी सभी डिटेल्स को वेरिफाई करने के बाद एड्रेस अपडेट तके लिए मांगे गए डॉक्यूमेंट को अपलोड करें। 
  7. डिटेल्स और डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद आप सबमिट के बटन पर क्लिक करें। 
  8. UIDAI की तरफ से आपको एक 14 नंबर का अपडेट रिक्वेस्ट नंबर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा। 
  9. इस 14 डिजिट वाले रिक्वेस्ट नंबर से आप अपने रिक्वेस्ट की अपडेट को ट्रैक कर सकते हैं।  

यह भी पढ़ें- 180 दिन की लंबी वैलिडिटी वाला सस्ता प्लान, डेटा के साथ में मिलेंगे 200 से ज्यादा टीवी चैनल्स फ्री

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement