Saturday, June 15, 2024
Advertisement

DoT का बड़ा ऐक्शन, 906 मोबाइल नंबर और 372 हैंडसेट किए ब्लॉक, यह है मामला

DoT ने एक बार फिर से सैकड़ों मोबाइल नंबर और हैंडसेट को ब्लॉक कर दिया है। दूरसंचार विभाग ने वित्तीय फ्रॉड और साइबर क्राइम पर लगाम लगाने के लिए यह कार्रवाई की है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: May 23, 2024 6:49 IST
DoT- India TV Hindi
Image Source : FILE DoT Blocked mobile numbers and handset

DoT ने एक बार फिर से ऑनलाइन ठगी और साइबर क्राइम पर रोक लगाने के लिए बड़ा ऐक्शन लिया है। दूरसंचार विभाग ने 906 मोबाइल नंबर और 372 मोबाइल हैंडसेट को ब्लॉक कर दिया है। सरकार ने बताया कि इन मोबाइल नंबर और हैंडसेट का इस्तेमाल लोगों के साथ ठगी करने के लिए किया जा रहा था। साइबर अपराधी LIC एजेंट बनकर लोगों को SBI Rewards के नाम पर ठगी कर रहे थे।

Chakshu Portal पर किया रिपोर्ट

दूरसंचार विभाग के पास कई लोगों ने इसे लेकर शिकायत दर्ज की थी। जागरुक नागरिक हाल में लॉन्च हुए Chakshu पोर्टल पर 14 मोबाइल नंबर को रिपोर्ट किया था। 24 घंटे के अंदर दूरसंचार विभाग ने इनकी जांचकी और इनसे जुड़े सभी मोबाइल नंबर ब्लॉक कर दिए गए। DoT ने अपने स्टेटमेंट में बताया कि कुल 906 मोबाइल नंबर को ब्लॉक करके री-वेरिफिकेशन के लिए भेजा गया है।

DoT ने कहा कि हाल में लॉन्च हुए Chakshu पोर्टल और Sanchar Saathi के जरिए इन फ्रॉड को रिपोर्ट किया गया था। दूरसंचार विभाग की यह त्वरित कार्रवाई साइबर क्राइम और वित्तीय फ्रॉड पर लगाम लगाने के लिए की गई और आगे भी जारी रहेगी। Chakshu Portal पर लोग किसी भी तरह के वित्तीय फ्रॉड और साइबर क्राइम को रिपोर्ट कर सकते हैं।

वित्तीय फ्रॉड पर लगाम लगाने की तैयारी

दूरसंचार विभाग ने बताया कि अनजान नंबर से आने वाले फर्जी या स्पैम कॉल को रिपोर्ट करने में लोगों का अहम योगदान है। संचार साथी पोर्टल के जरिए वे कॉल, SMS, वाट्सऐप मैसेज के जरिए मिलने वाले फ्रॉड कम्युनिकेशन को रिपोर्ट कर सकते हैं। पिछले कुछ महीनों में साइबर अपराधी KYC अपडेट, सेक्सटॉर्शन, डिजिटल अरेस्ट, सरप्राइज गिफ्ट आदि के नाम पर लोगों के साथ ठगी करने के कई मामले सामने आए हैं।

अगर, आपके साथ भी किसी भी तरह का फ्रॉड होता है या फिर आपको इसकी आशंका होती है, तो तुरंत सरकार द्वारा लॉन्च किए गए Sanchar Saathi ऑनलाइन वेबसाइट पर जाएं और Chakshu Portal पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। यही नहीं, DoT इसके अलावा 18 लाख मोबइल नंबर को ब्लॉक करने की तैयारी में है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement