Wednesday, July 24, 2024
Advertisement

Elon Musk की बड़ी कार्रवाई, भारत में बैन किए 2 लाख से ज्यादा X अकाउंट, हो रहे थे घिनौने काम

Elon Musk के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X ने भारत में बड़ी कार्रवाई करते हुए 2 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को बैन कर दिया है। 26 अप्रैल से 25 मई के बीच मिली शिकायतों के आधार पर यह ऐक्शन लिया गया है। इन अकाउंट्स से घिनौने काम किए जा रहे थे।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: June 17, 2024 16:14 IST
Elon Musk X- India TV Hindi
Image Source : FILE Elon Musk X

Elon Musk के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X ने भारत में बड़ी कार्रवाई की है। X Corp ने 26 अप्रैल से लेकर 25 मई के बीच भारत में 2 लाख से ज्यादा अकाउंट बैन किए हैं। इनमें से ज्यादातर अकाउंट से घिनौने काम किए जा रहे थे। X ने अपने मंथली कंप्लायेंस रिपोर्ट में बैन हुए अकाउंट्स का जिक्र करते हुए कहा है कि ये अकाउंट X (पहले Twitter) की पॉलिसी का उल्लंघन कर रहे थे।

मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर कुल 2,29,925 अकाउंट इस दौरान बैन किए गए हैं। इनमें से ज्यादातर अकाउंट्स से चाइल्स सेक्सुअल एक्सप्लॉइटेशन और नॉन-कंसेंसुअल न्यूडिटी जैसे गलत काम किए जा रहे थे। इसके अलावा एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 967 अकाउंट्स को आतंकवाद के प्रचार प्रसार के लिए बैन किया गया है। इस तरह से एलन मस्क ने 26 अप्रैल से 25 मई के बीच कुल मिलाकर 2,30,892 अकाउंट बैन किए हैं।

मिली हजारों शिकायतें

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X ने नए IT Rules 2021 के मुताबिक भारत में यह कार्रवाई की है। अपनी मंथली रिपोर्ट में X ने बताया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस दौरान कुल 17,580 शिकायतें मिली थी, जिनका भारतीय ग्रीवांस रिड्रेसल मैकेनिज्म के तहत निपटारा किया गया। नए IT Rules 2021 के मुताबिक, 50 हजार या इससे ज्यादा के यूजरबेस वाले सोशल मीडिया या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को हर महीने कंप्लायेंस रिपोर्ट जारी करना होता है, जिसमें किसी भी यूजर के अकाउंट पर की गई कार्रवाई आदि का ब्यौरा देना होता है।

कंपनी ने बताया कि X ने 76 ऐसे ग्रीवांस को प्रोसेस किया है, जिसमें अकाउंट सस्पेंड करने की शिकायत मिली थी। X ने बताया कि किसी भी अकाउंट के सस्पेंशन को रिव्यू करने के बाद नहीं बदला गया है। ये अकाउंट आगे भी सस्पेंड रहेंगे। भारत में ज्यादातर अकाउंट्स (6,881) के खिलाफ हेटफुल कंडक्ट यानी भड़काउ कामों की शिकायतें मिली हैं। वहीं, 3205 शिकायतें सेंसेटिव एडल्ट कॉन्टेंट और 2,815 शिकायतें गालियों को लेकर मिली हैं। इसके अलावा माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने 1,303 अकाउंट को आतंकवाद के प्रमोशन के लिए बैन किए हैं।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement