Sunday, April 28, 2024
Advertisement

18 मिनट में मंगल ग्रह से पृथ्वी पर पहुंची तस्वीरें, लाखों लोगों ने लाइव स्ट्रीमिंग में देखा अद्भुत नजारा

अंतरिक्ष यान के लाल ग्रह से बहुत दूर जाने से पहले मार्स एक्सप्रेस से लगभग एक घंटे की तस्वीरें भेजी गई थीं। मार्स एक्सप्रेस ने 2004 में विज्ञान संचालन शुरू करने के बाद से मंगल की काफी रोमांचित करने वाली तस्वीरें भेजी हैं।

Gaurav Tiwari Edited By: Gaurav Tiwari
Updated on: June 04, 2023 9:38 IST
Mars, Youtube, YouTube Live streaming, Tech news, Tech news in Hindi, ESA live-streaming- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो पहली बार किसी अंतरिक्ष यान ने मंगल ग्रह की इतनी साफ तस्वीरें भेजी हैं

ESA live-streaming in Youtube:  यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) ने मंगल ग्रह की ऐतिहासिक तस्वीरें सीधे मंगल से यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम कीं और अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा कीं। एजेंसी ने पहली बार अंतरिक्ष से मंगल ग्रह की तस्वीरें लाइव स्ट्रीम की हैं। तस्वीरों को मंगल से सीधे पृथ्वी तक पहुंचने में 18 मिनट का समय लगा। यह लाइव स्ट्रीमिंग शुक्रवार देर रात की गई।

लाइव-स्ट्रीमिंग लिंक, अब भी यूट्यूब पर उपलब्ध है। इस लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए मंगल ग्रह से ईएसए के मार्स एक्सप्रेस ऑर्बिटर के लॉन्च की 20वीं वर्षगांठ मनाई। पिछले 20 वर्षों में मार्स एक्सप्रेस ने 24,510 बार लाल ग्रह की परिक्रमा की है। इस दौरान इसके कैमरे ने लगभग 6,916 चित्र प्राप्त किए।

पहले कभी ऐसा कुछ करने की कोशिश नहीं हुई

जेम्स गॉडफ्रे के अनुसार, जर्मनी में ईएसए के मिशन नियंत्रण केंद्र में अंतरिक्ष यान संचालन प्रबंधक, आम तौर पर मंगल ग्रह से प्राप्त तस्वीरों को देखता है और जानता है कि उन्हें कुछ दिन पहले लिया गया था। उन्होंने एक बयान में कहा, मैं मंगल ग्रह को देखने के लिए उत्साहित हूं कि अब कैसा दिख रहा है - मंगल ग्रह के 'वर्तमान समय' के जितना करीब हम जा सकते हैं।

एजेंसी ने कहा था कि उसने पहले कभी ऐसा कुछ करने की कोशिश नहीं की थी, इसलिए सिग्नल के धरती तक पहुंचने में लगने वाले समय को लेकर थोड़ी अनिश्चितता थी। ईएसए के अनुसार, मार्स एक्सप्रेस अंतरिक्ष यान से हर 48 सेकेंड में एक बार तस्वीर ली गई थीं।

अंतरिक्ष यान ने 1 घंटे की फोटोज भेजीं

रिपोर्ट के अनुसार, अंतरिक्ष यान के लाल ग्रह से बहुत दूर जाने से पहले मार्स एक्सप्रेस से लगभग एक घंटे की तस्वीरें भेजी गई थीं। मार्स एक्सप्रेस ने 2004 में विज्ञान संचालन शुरू करने के बाद से मंगल की काफी रोमांचित करने वाली तस्वीरें भेजी हैं।

इसने वातावरण की रासायनिक संरचना का अब तक का सबसे साफ और कंप्लीट मैप तैयार किया है। मंगल के सबसे अंतरतम चंद्रमा फोबोस का अभूतपूर्व विस्तृत अध्ययन किया है, और दुनिया भर में पानी के इतिहास का पता लगाया है, यह प्रदर्शित करता है कि मंगल पर कभी पर्यावरणीय परिस्थितियां थीं जो जीवन होने के संकेत देते हैं।

यह भी पढ़ें- ट्रेन में Kavach System क्या है? जानें कैसे काम करता है ये सिस्टम, ये होता तो बच सकती थीं सैकड़ों जानें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement