Friday, April 26, 2024
Advertisement

Aadhaar Safety Tips: बस करें ये 5 काम, आपके साथ नहीं होगा आधार कार्ड से जुड़ा फ्रॉड, सुरक्षित रहेगी निजी जानकारी

Aadhaar Safety tips: आधार कार्ड हमारे जरूरी आईडी प्रूफ में से एक है। हमारे बैंक से लेकर मोबाइल नंबर तक आधार कार्ड से लिंक होते हैं। ऐसे में इसकी सुरक्षा करना भी उतना ही जरूरी है। आधार कार्ड धारक की एक छोटी सी गलती की वजह से भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। ऐसे में हमें खास तौर पर इन 5 बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: March 13, 2024 14:09 IST
Aadhaar Safety tips- India TV Hindi
Image Source : FILE Aadhaar Safety tips

Aadhaar Card Safety Tips: आधार कार्ड का इस्तेमाल प्रमुख आईडी प्रूफ के तौर पर किया जाता है। आधार कार्ड पर दर्ज जानकारी का साइबर अपराधी गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में आधार कार्ड की सुरक्षा बेहद जरूरी है। बढ़ते ऑनलाइन फ्रॉड और साइबर अपराध के दौर में आधार कार्ड को सुरक्षित रखने के लिए हमें कुछ बेसिक बातों को ध्यान रखना पड़ता है। ऐसा करने पर हम आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल होने से रोक सकते हैं।

बड़े काम के ये 5 टिप्स

  1. अगर आपने हाल में अपना मोबाइल नंबर चेंज किया है, तो यह ध्यान रखें कि उसे अपने आधार कार्ड से भी लिंक कर लें। आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए आप UIDAI की वेबसाइट के साथ-साथ नजदीकी आधार सेवा केन्द्र पर जा सकते हैं। आपके लेटेस्ट मोबाइल नबंर के अपडेट होने के बाद आपके आधार कार्ड से संबंधित अपडेट आपको मिलती रहेगी।
  2. आधार कार्ड की बायोमैट्रिक जानकारी किसी और के हाथ न लगे, ऐसा करने के लिए आप इसे प्रोटेक्ट करना होगा। आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर अपनी बायोमैट्रिक जानकारी को लॉक कर सकते हैं। 
  3. अपने आधार कार्ड की कॉपी या PDF फाइल किसी अनजान या सार्वजनिक पीसी या लैपटॉप में सेव न करें। ऐसा करने से आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। यही नहीं, अपने आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी को सिक्योर फोल्डर में ही सेव करें।
  4. आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा है? यह चेक करने के लिए आपको नियमित तौर पर UIDAI की वेबसाइट पर आधार कार्ड के Usage को चेक करते रहना होगा। अगर, कभी ऐसा लगे कि आपके आधार कार्ड का किसी और ने इस्तेमाल किया है, तो तुरंत उसकी शिकायत करें।
  5. किसी भी सेवा के लिए आप अपने आधार कार्ड नंबर वाले कॉपी की जगह वर्चुअल आईडी (VID) वाले कॉपी का इस्तेमाल करें। ऐसा करने पर आपका आधार नंबर किसी और के हाथ नहीं लगेगा।

भूलकर भी न करें यह गलती

आधार कार्ड से जुड़े ऑनलाइन स्कैम से बचने के लिए आपको अपने आधार कार्ड की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर नहीं करनी चाहिए। यही नहीं, किसी अनजान व्यक्ति या संस्थान को भी अपने आधार कार्ड की डिटेल शेयर करने से बचना चाहिए। अपने आधार कार्ड से जुड़े रजिस्टर्ड नंबर पर मिले OTP का भी ध्यान रखना होगा। आप अपने आधार कार्ड के OTP को किसी के साथ शेयर न करें। आजकल सभी बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होते हैं। आधार का एक्सेस ठग या अपराधियों को मिल जाएगा, तो आपको भारी वित्तीय घाटा उठाना पड़ सकता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement