Friday, March 29, 2024
Advertisement

मोबाइल बेचने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो बढ़ सकती है मुसीबत

आज के समय में कई ऐसे लोग हैं, जो नया फोन लॉन्च होने पर अपने पुराने फोन को बेचकर नया फोन लेने की सोचते हैं। अगर आप भी ऐसे लोगों में हैं, तो फोन बेचने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें। ताकि आप किसी तरह की परेशानी से बच सकें।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 26, 2023 6:15 IST
things to do before selling your smartphone- India TV Hindi
Image Source : CANVA पुराना स्मार्टफोन बेचने के टिप्स

Selling SmartPhone: हमारे देश में स्मार्टफोन की मांग काफी तेजी से बढ़ रही हैं। वहीं, बाजार में तरह-तरह के स्मार्टफोन लॉन्च किए जाते हैं, ऐसे में नई लोगों पुराने फोन को बेचकर नए लॉन्च हुए स्मार्टफोन खरीदते हैं। अगर आप भी अपने पुराने स्मार्टफोन को बेच रहे हैं, तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें। अगर आप इन बातों को ध्यान में नहीं रखते हैं, तो कई बार आपके लिए यह मुसीबत का कारण बन सकती हैं। दरअसल, आज के समय में लोग अपने फोन में न सिर्फ पर्सनल कॉन्टेक्ट्स एड करके रखते हैं, बल्कि कई जरूरी इन्फॉर्मेशन भी रखते हैं। ऐसे में अगर इन इन्फॉर्मेशन को हटाया नहीं गया, तो यह दूसरे के हाथों में चला जाएगा, जो समस्या का कारण बन सकती है। यहां हम आपके साथ  पुराने मोबाइल बेचने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी उसे शेयर करने जा रहें हैं।

सबसे पहले फोन को करें री-सेट

अगर आप अपना पुराना स्मार्टफोन बेच रहे हैं, तो सबसे पहले उसे री-सेट कर लें। ऐसा करने से मोबाइल का सारा डेटा हट जाता है, जिसके बाद अगर आप इसे बेचते हैं, तो आपको पर्सनल डाटा दूसरों के हाथों में लगने से बच सकेगा। 

फोन का बैकअप लेना न भूलें

आज के समय में हर कोई अपने स्मार्टफोन में जरूरी मेल्स, वीडियोज, कॉन्टेक्ट, फोटोज, नोट्स इत्यादि रखता है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि ये सारे डाटा आपके पास सेव रहे तो सबसे पहले इनका बैकअप जरूर करें। बैकअप लेने के लिए आप अपने मेल या फिर पेन ड्राइव का प्रयोग कर सकते हैं। इससे आप अपने डेटा को काफी हद तक बचा सकते हैं।

फोन बेचने वाले की जानकारी

जब आप फोन बेच रहे हैं, तो सबसे पहले यह जान लें कि आप किसे फोन बेच रहे हैं। उस व्यक्ति की जानकारी लेने के बाद आप एक प्लेन पेपर में लिख लें कि आपने कब और किसे अपना फोन बेचा है। इसके बाद इस पेपर पर उस व्यक्ति का साइन करवा लें जिसे आप मोबाइल बेच रहे हैं। ऐसा करने से अगर आपके फोन से किसी तरह की गलत हरकतें होंगी, तो आप इससे फंसने से बच सकते हैं।

कीमतों की तुलना जरूर करें

अगर आप अपना पुराना फोन बेच रहे हैं, तो सबसे पहले कीमतों की तुलना जरूर कर लें। कई जगहों पर ऑनलाइन और ऑफलाइन की कीमतें अलग-अलग होती हैं। ऐसे में आप समझ सकेंगे कि आपको कहां फोन बेचना अधिक फायदेमंद हो सकता है। इससे आपको काफी अच्छी कीमत मिल सकती है। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement