कैप्टन सुमित सभरवाल के पिता की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने डीजीसीए और केंद्र सरकार को नोटिस भेजा है। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि देश में कोई भी कैप्टन को हादसे का जिम्मेदार नहीं मानता है।
भारतीय एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) की प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार टेकऑफ के तुरंत बाद दोनों इंजनों में ईंधन की आपूर्ति बंद हो गई थी। इंजनों को दोबारा शुरू करने की कोशिश की गई, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी और बोइंग 787 ड्रीमलाइनर विमान अहमदाबाद के बी. जे. मेडिकल कॉलेज से टकरा गया।
12 जून को जब एयर इंडिया प्लेन क्रैश हुआ, तो मनीषा कछाड़िया और उनका बेटा ध्यांश दुर्घटना से प्रभावित इमारतों में से एक में थे। इस भयावह त्रासदी में मां-बेटे दोनों झुलस गए थे।
गुजरात के अहमदाबाद एयरपोर्ट से उड़ान भरते ही एयर इंडिया के ड्रीमलाइनर प्लेन के दुर्घटनाग्रस्त होने की घटना ने देश को हिला दिया था। इसका सीधा असर एयर इंडिया के पायलट्स पर भी पड़ा।
नायडू ने पश्चिमी मीडिया के दावों पर निशाना साधते हुए कि वे अफवाहें फैलाने और बिना पुष्टि वाली खबरें छापने से बचें। उन्होंने कहा कि हमें AAIB की जांच पर पूरा भरोसा है।
अहमदाबाद प्लेन क्रैश मामले में फेडरेशन ऑफ इंडियन पायलट्स ने वॉल स्ट्रीट जर्नल और रॉयटर्स पर एयर इंडिया फ्लाइट दुर्घटना की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट पर भ्रामक खबरें चलाने का आरोप लगाया है और दोनों को नोटिस भी भेजा है।
वॉल स्ट्रीट जनरल ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि दोनों पायलट की बीच बातचीत से सामने आया है कि कैप्टन ने दोनों इंजन को फ्यूल सप्लाई बंद कर दी थी, जिसके कारण हादसा हुआ।
15 पन्नों की प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया है कि एक पायलट ने पूछा कि स्विच क्यों बंद कर दिया गया, और दूसरे पायलट ने जवाब दिया कि उसने ऐसा नहीं किया। एआई 171 फ्लाइट अहमदाबाद से लंदन गैटविक जा रही थी।
बिहार में पिछले 13 दिन में 50 हत्याएं हुई है। यह एक चिंताजनक स्थिति है। इसे ठीक करने के लिए राज्य सरकार के पास न तो ज्यादा समय है, न ज्यादा विकल्प। अपराध के इस दौर को रोकने के अलावा और कोई चारा नहीं है। अब बयानबाजी से काम नहीं चलेगा।
एयर इंडिया प्लेन क्रैश में भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक विश्वास कुमार रमेश एकमात्र यात्री थे, जो जीवित बचे हैं। दुर्घटना के एक दिन बाद पीएम मोदी ने अस्पताल में रमेश से मुलाकात की थी। हम आपको बताने जा रहे हैं कि विमान हादसे में बचे रमेश की हालत अब कैसी है।
12 जून, 2025 को अहमदाबाद में हुए एयर इंडिया प्लेन क्रैश पर एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इंवेस्टीगेशन ब्यूरो (AAIB) की प्रारंभिक रिपोर्ट के बाद DGCA ने यह कदम उठाया है। डीजीसीए ने कहा है कि 21 जुलाई तक सभी विमानों की जांच पूरी कर ली जाए।
सीईओ कैम्पबेल विल्सन का कहना है कि अत्यधिक सावधानी के साथ और डीजीसीए की निगरानी में, हमारे बेड़े में शामिल प्रत्येक बोइंग 787 विमान की दुर्घटना के कुछ दिनों के भीतर जांच की गई थी और सभी सेवा के लिए उपयुक्त पाए गए थे।
एयर इंडिया के क्रैश हुए विमान के टेक-ऑफ के बाद दोनों इंजनों के फ्यूल कंट्रोल स्विच कट-ऑफ मोड में चले गए थे। बाद में इन्हें ऑन किया गया, लेकिन तब तक विमान को पर्याप्त थ्रस्ट और एल्टीट्यूड नहीं मिल सका, और यह अहमदाबाद में एक इमारत से टकरा गया।
एयर इंडिया की उड़ान संख्या एआई171 के दोनों इंजन की ईंधन आपूर्ति एक सेकंड के अंतराल में बंद हो गई, जिससे कॉकपिट में भ्रम की स्थिति उत्पन्न हुई और विमान उड़ान भरने के लगभग तुरंत बाद ही जमीन पर गिर गया।
अहमदाबाद विमान हादसे पर नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू ने कहा कि अभी शुरुआती रिपोर्ट सामने आई है। फाइनल रिपोर्ट का इंतजार है। फाइनल रिपोर्ट आने के बाद ही सबकुछ साफ होगा।
एयर इंडिया फ्लाइट AI171 ने अहमदाबाद एयरपोर्ट से सामान्य प्रक्रिया के तहत टेक-ऑफ किया। ATC रिकॉर्डिंग्स से पता चला कि टेक-ऑफ के तुरंत बाद ही 'मेडे' कॉल आ गया था।
अहमदाबाद में हुए विमान हादसे के मामले में विमान दुर्घटना जांच ब्यूरों न अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट को जारी किया है। इस बीच कुछ तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें साफ तौर पर दिख रहा है कि विमान का लैंडिंग गियर लीवर डाउन है। चलिए बताते हैं कि इसका मतलब क्या होता है।
अहमदाबाद में हुए विमान हादसे की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट सामने आ गई है। AAIB ने प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में दोनों पायलटों के बीच क्या बात हुई थी, इस बारे में भी जानकारी दी है, जो कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डिंग में रिकॉर्ड हो गई।
अहमदाबाद में क्रैश हुई एयर इंडिया की फ्लाइट AI171 से जुड़ी अहम जानकारियां सामने आई हैं। पता चला है कि टेक-ऑफ के 30 सेकंड बाद क्रैश होने वाले इस विमान में टेक-ऑफ वजन 2,13,401 किलोग्राम था, जो तय सीमा 2,18,183 किलोग्राम से कम था।
अहमदाबाद विमान हादसे को एक महीना हो गया। वहीं अब AAIB की प्राथमिक जांच रिपोर्ट सामने आई है। इसमें विमान हादसे की वजह से लेकर आखिरी समय पायलटों के बीच क्या बात हुई, इसके बारे में जानकारी दी गई है।
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