1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विषय

vastu shastra वीडियो

वास्तु शास्त्र: घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में पीला रंग करवाना शुभ या अशुभ?

भविष्यवाणी | Jun 23, 2021, 09:23 AM IST

वास्तुशास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए क्या दक्षिण-पूर्व दिशा में पीले रंग का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर हां, तो क्यों किया जा सकता है और नहीं, तो क्यों नहीं किया जा सकता है ? दक्षिण-पूर्व दिशा में पीला रंग करवाने से इस दिशा को कोई विशेष लाभ नहीं होगा।

वास्तु शास्त्र: दक्षिण-पूर्व दिशा में ना कराएं सफेद रंग, व्यापार में आएगी बड़ी अड़चन

भविष्यवाणी | Jun 22, 2021, 10:14 AM IST

वास्तु शास्त्र के अनुसारस फेद रंग धातु से संबंध रखता है और दक्षिण-पूर्व दिशा का नैसर्गिक रंग, हरा, काष्ठ तत्व है। धातु से बनी आरी लकड़ी को काट देती है, तो सफेद रंग दक्षिण-पूर्व दिशा के तत्वों के लिए बेहद घातक है।

Vastu Tips: दक्षिण-पूर्व दिशा में लाल रंग का पेंट कराना होता है अशुभ

भविष्यवाणी | Jun 21, 2021, 09:43 AM IST

वास्तुशास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए क्या घर के आग्नेय कोण में लाल रंग करवाया जा सकता है। अगर हां, तो उसके क्या फायदे हैं और अगर नहीं, तो क्यों ?

Vastu Tips: घर के आग्नेय कोण में कराएं हरा रंग, बिजनेस में होगी बढ़ोत्तरी

भविष्यवाणी | Jun 20, 2021, 10:26 AM IST

अगर आपके नितम्बों में कोई कष्ट है तो आग्नेय कोण के वास्तु सुधार और सही रंग पर ध्यान देना चाहिए। इस दिशा का नैसर्गिक रंग, हरा है। इस दिशा में हरा रंग करवाने से इस दिशा संबंधी तत्वों के सही परिणाम प्राप्त होते हैं।

Vastu Tips:घर पर नहीं है तिजोरी-अलमारी तो इस दिशा में रखें पैसे, आर्थिक स्थिति में होगा सुधार

भविष्यवाणी | Jun 19, 2021, 10:04 AM IST

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर किसी के घर में तिजोरी या अलमारी नहीं है तो उत्तर दिशा में पैसे रखना चाहिए। इससे आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।

वास्तु शास्त्र: घर में लगाएं पक्षियों की तस्वीर, सकारात्मक ऊर्जा का होगा निवास

भविष्यवाणी | Jun 16, 2021, 10:04 AM IST

वास्तु शास्त्र के अनुसार जिन लोगों को मेहनत और लगन से काम करने के बाद भी सफलता या प्रसिद्धि नहीं मिल पाती, उन्हें अपने घर में पक्षियों की तस्वीर लगानी चाहिए। इसे शुभ माना जाता है।

वास्तु शास्त्र: घर के मुख्य द्वार के सामने पेड़, खंभा या गड्ढा है तो तुरंत हटाएं

भविष्यवाणी | Jun 13, 2021, 09:46 AM IST

अगर घर के मुख्य द्वार के सामने किसी भी प्रकार की रुकावट या कोई अवरोध हो तो वास्तु के अनुसार यह आपके लिए समस्या खड़ी कर सकता है।अगर आपके घर के सामने कोई पेड़ या खम्बा खड़ा है या कोई गड्ढा है तो यह अच्छा संकेत नहीं माना जाता है।

वास्तु टिप्स: घर पर नहीं रखने चाहिए टूटे हुए बर्तन, बढ़ता है कर्ज

भविष्यवाणी | May 13, 2021, 11:12 AM IST

कुछ लोगों की आदत होती है कि चीज़ों को खराब होने के बाद भी वो उसे फेंकते नहीं है और यूज़ करते रहते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटे और दरार वाले बर्तनों को कभी भी नहीं रखना चाहिए।

वास्तु शास्त्र: घर की दक्षिण दिशा में लगाएं फिनिक्स पक्षी की तस्वीर, होगा शुभ

भविष्यवाणी | May 05, 2021, 09:57 AM IST

फिनिक्स पक्षी सफलता प्रदान करने वाली ऊर्जा, प्रसिद्धि और विकास का प्रतिनिधित्व करता है। इस पक्षी की तस्वीर अथवा मूर्ति घर के दक्षिणी भाग में रखने से सफलता के रास्ते में आ रही कठिनाईयों से बाहर निकलने में आसानी होती है।

वास्तु टिप्स: जानिए घर में किस दिशा में किस रंग की मोमबत्ती लगाने से मिलेगा फायदा

भविष्यवाणी | Apr 25, 2021, 09:48 AM IST

घर की दक्षिण दिशा में लाल रंग की मोमबत्ती लगाना अच्छा होता है। इससे घर के धन-धान्य में वृद्धि होती है। जानिए अन्य दिशाओं के बारे में।

ऑफिस की उत्तर-पश्चिम दिशा में ना लगाएं मोमबत्ती, पड़ेगा बुरा असर

भविष्यवाणी | Apr 24, 2021, 10:11 AM IST

वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए ऑफिस के वायव्य कोण में कैंडल लगाने के बारे में। जिस तरह घर के वायव्य कोण में कैंडलस लगाना अच्छा नहीं होता, उसी तरह ऑफिस के वायव्य कोण में भी कैंडलस लगाना ठीक नहीं होता।

Vastu Tips: घर में ऐसे लगाएंगे मोमबत्ती तो बच्चों का लगेगा पढ़ाई में मन

भविष्यवाणी | Apr 23, 2021, 10:30 AM IST

बच्चों के कमरे की पूर्वी, उत्तर-पूर्वी या दक्षिणी भाग में मोमबत्ती जलाने से बच्चे पढ़ाई की ओर आकर्षित होते हैं, उनका पढ़ाई में मन लगता है।

घर की पूर्व, उत्तर-पूर्व और दक्षिण दिशा में जलाएं मोमबत्ती, सुख-समृद्धि का होगा वास

भविष्यवाणी | Apr 22, 2021, 10:05 AM IST

आजकल बाजार में कई तरह की अलग-अलग डिजाइन वाली मोमबत्तियां, यानी कि कैंडलस देखने को मिलती है। घर में अलग-अलग स्टाइल में लगी अलग-अलग रंगों की कैंडलस बहुत ही सुंदर लगती हैं।

वास्तु टिप: राम नवमी पर इस दिशा में हवन करना दोशों को सीमित करता है

भविष्यवाणी | Apr 21, 2021, 08:34 AM IST

घर के अग्नि कोण यानी दक्षिण-पूर्व के कोने यानी घर के जिस हिस्से में दक्षिण और पूर्व दिशाएं मिलती हैं, वहां बैठकर हवन करना सबसे अच्छा होता है। सही दिशा में किया गया हवन सही परिणाम देता है और इससे वास्तु दोषों को शांत करने में मदद मिलती है। हवन करने वाले व्यक्ति को भी दक्षिण-पूर्व की ओर मुंह करके बैठना चाहिए।

वास्तु टिप: जानिए घर पर गन्धष्टक कैसे बनाये और उपयोग करे

भविष्यवाणी | Apr 17, 2021, 08:20 AM IST

ध्यान रहे कि अष्टगंध ख़ास किस्म के केमिकल हैं और लगाये जाने पर एक ख़ास attitude जनरेट करते हैं जो हमारे विचारों - बायोक्लॉक और घर की कलेक्टिव क्लॉक यानि वास्तु को प्रभावित करते हैं और हाथों की उँगलियों में कौन सी शक्ति हमारे पुरखों ने पहचानी थी उसका वर्तमान रूप रेकी, औरा और प्राणिक होलिंग के तौर पर समझा जा सकता है |

वास्तु टिप: चंपा और कमल को छोड़कर, देवी दुर्गा को कोई फूल की कलियाँ नहीं चढ़ानी चाहिए

भविष्यवाणी | Apr 16, 2021, 07:47 AM IST

देवता या देवियां एक ख़ास किस्म के एनर्जी पैटर्न हैं और फूल सुगंध और रंग का मिला - जुला रूप और इनका सीधा सम्बन्ध घर के वास्तु शास्त्र से है | इसी सत्य को पहचान कर भारतीय मनीषियों ने तंत्र सार, मन्त्र महोदधि और लघु हारीत में लिखा है कि - सफ़ेद और पीले फूल विष्णु को प्रिय हैं, लाल फूल-सूर्य, गणेश और भैरव को प्रिय हैं, भगवान शंकर को सफ़ेद पुष्प पसंद है लेकिन महत्वपूर्ण यह है कि किस एनर्जी पैटर्न को कौन सा रंग या गंध फेवरेबल नहीं है तो नोट करिये भगवान विष्णु को अक्षत यानि चावल, मदार, और धतूरे के फूल नहीं चढ़ाने चाहिये |

वास्तु टिप: पूजा के समय सदैव घंटा या घंटी बजाना शुभ है

भविष्यवाणी | Apr 15, 2021, 08:20 AM IST

पूजा के समय सदैव घंटा या घंटी बजाना शुभ है | घंटा सर्ववाद्दमय माना गया है | भारत के अलावा चीनियों ने भी इसे समझा और आज बाजार में तरह-तरह कि विंड चाइम्स उपलब्ध है, यही नहीं गिरजाघरों में भी घंटी बजाने की परम्परा है | घंटे की आवाज निगेटिव एनर्जी को हटा कर positive energy को एकत्र करके स्थान के वास्तु को शुद्ध करती है |

वास्तु शास्त्र: आपकी कार आपके लिये किस तरह लकी साबित हो सकती है? जानें

भविष्यवाणी | Apr 11, 2021, 09:46 AM IST

वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे आपकी कार से जुड़ी कुछ बातों के बारे में। आपकी कार आपके लिये किस तरह लकी साबित हो सकती है?

Vastu Tips: हर रोग से दूर रखेगा सेंधा नमक, बस ऐसे करें इस्तेमाल

भविष्यवाणी | Apr 03, 2021, 10:31 AM IST

वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए रोगों से मुक्ति दिलाने में नमक के फायदे के बारे में। यदि आपके घर में भी कोई सदस्य बीमार है तो रोगी के सोने के कमरे में सिरहाने पर एक कटोरी में सेंधा नमक के कुछ टुकड़े रख दें, परंतु ध्यान दें कि रोगी का सिरहाना पूर्व दिशा की ओर हो।

वास्तु शास्त्र: जानिए ड्राइंड रूम में किस दिशा में रखें टीवी, टेलीफोन और अलमारी

भविष्यवाणी | Mar 31, 2021, 10:15 AM IST

वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए ड्राइंग रूम में अलमारी, टेलीफोन, टी.वी और अन्य चीज़ों की सही दिशा के बारे में।

और पढ़ें
X