Thursday, May 09, 2024
Advertisement

अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर क्या है यूपी पुलिस की तैयारी? जानिए सबकुछ यहां

22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद शामिल होंगे। साथ ही विपक्षी दलों के नेताओं, साधु-संतों को भी न्यौता दिया गया है। इस कार्यक्रम में कई लोग शामिल होने के लिए अयोध्या आएंगे।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: January 11, 2024 16:00 IST
Ayodhya, Ram Temple, Ramlala, Ayodhya Ram Temple, Uttar Pradesh- India TV Hindi
Image Source : FILE अयोध्या राम मंदिर

अयोध्या: अयोध्या राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला के होने वाले प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए पूरा देश तैयार है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश के कई VVIP लोग शामिल होंगे। इस कार्यक्रम की सुरक्षा के लिए उत्तर प्रदेश के जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात होंगे। इसके लिए यूपी पुलिस ने अभी से ही तैयारी शरू कर दी है। उस तैयारी के बाबत यूपी पुलिस के स्पेशल डीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने बताया कि इस कार्यक्रम के लिए यूपी पुलिस ने विशेष तैयारी की है।

Related Stories

अयोध्या आने-जाने वाली सभी सड़कों को सुरक्षित किया जा रहा

प्रशांत कुमार ने बताया कि अयोध्या आने-जाने वाली सभी सड़कों को सुरक्षित किया जा रहा है। यहां किसी भी तरह की दिक्कत ना हो, इसका भी खेल रखा जा रहा है। सड़कों पर नियमित अंतराल के बाद गस्त लगे जा रही है। कॉल 112 की गाड़ियां भी तैनात हैं। इसके साथ ही ऑपरेशन त्रिनेत्र की मदद से भी हर जगह नजर रखी जा रही है। कार्यक्रम के दिन और उसके बाद आने वाले सभी श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई असुविधा ना हो, इसके लिए भी बेहतर व्यवस्था मुहैया कराई जाएगी।

अयोध्या के चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही

प्रशांत कुमार ने बताया कि अयोध्या के चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि डीजीपी और शासन के आदेश पर सिर्फ और सिर्फ अयोध्या जिले में ही 10 हजार से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही अयोध्या नगरी में कई आधुनिक संसाधन लगाए जा रहे हैं, जिससे पुलिस और सुरक्षाकर्मियों को मदद मिले। उन्होंने कहा कि अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में किसी तरह का व्यवधान नहीं आएगा। 

अयोध्या में आतंकी हमले का अलर्ट

अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले आतंकी हमले का अलर्ट मिला है। खुफिया एजेंसियों ने जानकारी दी है कि आतंकवादी नेताओं, अफसरों पर हमला करने और इलाके में माहौल खराब करने की तैयारी में हैं। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक कट्टरपंथी बार-बार एक समुदाय के लोगों को भड़काने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने मौजूदा इजराइल-हमास युद्ध में इजराइल के पक्ष में भारतीय सरकार के रुख का भी इस्तेमाल किया है।

केंद्रीय एजेंसियों ने की हाई लेवल मीटिंग

अलर्ट के बाद केंद्रीय एजेंसियों ने खतरे से निपटने के लिए हाई लेवल मीटिंग की। राम जन्म भूमि समारोह के दौरान तैनात की गई सभी सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट किया गया है। इनपुट उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में अशांति फैलाने की कोशिशों का भी है। राष्ट्र विरोधी समूहों ने अंतर्राष्ट्रीय समुदायों के सामने भारत विरोधी माहौल बनाने के लिए सोशल मीडिया के लिए कई पोस्ट भी तैयार की हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement