Thursday, May 02, 2024
Advertisement

हमारी धरती कुछ ऐसे घूमती है, अंतरिक्ष से बनाया गया यह अद्भुत Video हो रहा वायरल

सोशल मीडिया पर धरती के घूमने का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसे देखने के बाद लोग हैरान हो रहे हैं। वीडियो में धरती गोल-गोल घूमते हुए दिख रही है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: December 18, 2023 18:58 IST
see how earth rotate- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA वीडियो में धरती गोल-गोल घूमते हुए दिखेगी

बचपन में हम सबको स्कूल में पढ़ाया जाता था कि धरती गोल-गोल घूमती है। ये सूर्य के चारो तरफ चक्कर लगाती है। कल तक हम इस बारे में सिर्फ कल्पना कर सकते थे लेकिन आज हम इस घटना को वीडियो के जरिए देख सकते हैं। तकनीक के सहारे लोग इस नजारे को भी कैमरे में कैद करने लगे हैं। इसी से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो के जरिए आपको धरती के गोल-गोल घूमने का सबूत मिल जाएगा।  

ऐसे हमारी धरती घूमती है

जब से अंतरीक्ष में इंसानो के कदम पड़े हैं वह ऐसी खगोलीय घटनाओं के वीडियो कैप्चर कर इंटरनेट पर डालते जा रहा है। इस वीडियो को भी 19 जुलाई 2020 में क्रेटर नेशनल पार्क में कैद किया गया था। वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक कैमरे को स्टेब्लाइज कर धरती के पूरे रोटेशन को कैप्चर किया गया है। आपको बता दें कि वीडियो को बनाने के लिए कैमरे को एक मोटर से कंट्रोल की गई रिंग में फिक्स किया गया है। जैसे-जैसे मिल्की-वे घूम रहा है वैसे-वैसे उसका मूवमेंट रिकॉर्ड होते जा रहा है। 

वीडियो देख लोग करने लगे कमेंट

जिन लोगों की रूची स्पेस साइंस में है इन्हें ये वीडियो बहुत पसंद आई होगी। इस वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर @CosmicGaiaX नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है। इसके साथ कैप्शन में लिखा है- अंतरिक्ष में घूमती हुई धरती। वीडियो को देखने के बाद कई लोगों ने कमेंट किया। कुछ लोगों ने इसे अद्भुत बताया तो कई लोगों ने इस नजारे को बेहद ही खूबसूरत कहा।

ये भी पढ़ें:

क्या आप भी हैं GenZ, लड़कियों ने वीडियो शेयर कर ऐसे लोगों के बारे में बताया

Animal Movie में 'जमाल कुडू' गाना गाते दिखी ये वायरल गर्ल है कौन?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement