Monday, April 29, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के कोविड-19 टीके के पशुओं पर परीक्षण के दौरान मिला सकारात्मक नतीजा

ऑस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित की जा रही कोरोना वायरस की वैक्सीन की टेस्टिंग चल रही है। इस वैक्सीन के क्लीनिकल पूर्व परीक्षणों में कोरोना वायरस के विरूद्ध ‘सकारात्मक परिणाम’ रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 26, 2020 19:26 IST
Queensland University Vaccine, Australia Covid Vaccine, Seqirus MF59, Australia Coronavirus Vaccine- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL ऑस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित की जा रही कोरोना वायरस की वैक्सीन की टेस्टिंग चल रही है।

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित की जा रही कोरोना वायरस की वैक्सीन की टेस्टिंग चल रही है। इस वैक्सीन के क्लीनिकल पूर्व परीक्षणों में कोरोना वायरस के विरूद्ध ‘सकारात्मक परिणाम’ रहा है। यूनिवर्सिटी ने कहा है कि टेस्टिंग में मिले नतीजों से उसकी संभावित प्रभाव क्षमता एवं बड़े पैमान पर उत्पादन की उम्मीद जगी है। इस वैक्सीन की टेस्टिंग अभी जानवरों पर हुई है और यह देखने में आया है कि इससे वायरस को बढ़ने से रोकने में कामयाबी मिली है।

‘वैक्सीन से फेफड़े की परेशानियां कम हुईं’

यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए टेस्ट के नतीजों के मुताबिक, सिकायरस एमएफ 59 के साथ यह वैक्सीन देने पर संबंधित संक्रमित जानवर को इस वायरस की वृद्धि से सुरक्षा मिली और उसके फेफड़े की परेशानियां कम हुई। ये निष्कर्ष अभी प्रकाशित नहीं हुए हैं। एक बयान के अनुसार इस परियोजना के सहप्रमुख एसोसिएट प्रोफेसर कीथ चैपल ने नीदरलैंड के वायरोक्लीनिक्स-डीडीएल द्वारा पशुओं पर किए गए परीक्षण का आंकड़ा इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर वैक्सीन के सामने रखा।

‘एंटीबॉडीज का बेहतर स्तर देखने को मिला’
कीथ चैपल ने कहा, ‘पशु मॉडल में हमारे आणविक टीके की निष्प्रभावी करने संबंधी प्रतिरोधक प्रतिक्रिया उन मरीजों में मौजूद एंटीबॉडीज के औसत स्तर से बेहतर है जो कोविड-19 से उबरे हैं। वह मजबूत टी सेल्स रिऐक्शन भी पैदा करता है। जहां तक बड़े पैमाने पर उसके उत्पादन संबंधी आंकड़े की बात है तो इस मोर्चे पर भी ठोस नतीजे सामने आए हैं।’ अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि टीकों के विकास में बड़ी चुनौतियों में एक व्यापक स्तर पर उपयोग के लिए बड़े पैमाने पर उनके उत्पादन की क्षमता भी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement