1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. इस बीमारी ने ले ली अल-कायदा के चीफ जवाहिरी की जान, आखिरी वक्त में नहीं मिला इलाज

अस्थमा से गई अल-कायदा के चीफ जवाहिरी की जान, आखिरी वक्त में नहीं मिला इलाज

अल-कायदा से जुड़े एक सूत्र ने अरब न्यूज को बताया कि 68 वर्षीय आतंकी सरगना की मौत पिछले हफ्ते ही हो गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 20, 2020 17:53 IST
Ayman al-Zawahiri, Ayman al-Zawahiri Dead, Who Is Al Jawahiri, Osama Bin Laden, Al Qaeda Al Jawahiri- India TV Hindi
Image Source : AP FILE अयमान अल-जवाहिरी और ओसामा बिन लादेन।

काबुल: कुख्यात आतंकी संगठन अल-कायदा के सरगना अयमान अल-जवाहिरी की मौत की खबर सामने आई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अल-जवाहिरी अस्थमा से पीड़ित था और आखिरी वक्त में इलाज न मिलने के चलते उसकी जान चली गई। बता दें कि दुर्दांत आतंकी ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद अल-जवाहिरी ने अल-कायदा की जिम्मेदारी ली थी। उसे आखिरी बार इस साल अमेरिका में 9/11 हमलों की बरसी के मौके पर जारी किए गए वीडियो संदेश में देखा गया था। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि जवाहिरी की मौत प्राकृतिक कारणों के चलते हुई है, हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है।

‘पिछले सप्ताह हुई अल-जवाहिरी की मौत’

अल-कायदा से जुड़े एक सूत्र ने अरब न्यूज को बताया कि 68 वर्षीय आतंकी सरगना की मौत पिछले हफ्ते ही हो गई है। उसने गजनी में अंतिम सांस ली। सूत्र ने बताया कि जवाहिरी की मौत दमा के चलते हुई है क्योंकि उसे उचित इलाज नहीं मिल पाया था। हालांकि अरब न्यूज ने जवाहिरी की मौत की पुष्टि नहीं की है। बता दें कि जवाहिरी की मौत की खबर अल-कायदा में नंबर 2 की हैसियत रखने वाले अब्दुल्ला अहमद अब्दुल्ला उर्फ अबू मुहम्मद अल-मसरी की मौत के कुछ ही दिन बाद आई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब्दुल्ला को ईरान की राजधानी तेहरान में 2 मोटरसाइकिल सवार बदमाशों ने उसकी बेटी समेत गोलियों से भून दिया था।

अल-कायदा के लिए होगा बेहद बड़ा झटका
सूत्र ने बताया कि जवाहिरी को पिछले काफी समय से सांस लेने में दिक्कत हो रही थी, और दमे का सही समय पर इलाज न मिलने से पिछले सप्ताह उसकी मौत हो गई। यदि अल-जवाहिरी की मौत हो गई है तो यह अल-कायदा के लिए एक बहुत बड़ा झटका है। इससे पहले ओसामा बिन लादेन के बेटे हज्मा बिन लादेन और अलकायदा के ताकतवर नेता अबु मोहम्मद अल-मसरी की मौत हो चुकी है। ऐसे में दुनिया के सबसे कुख्यात आतंकी संगठनों में से एक अल-कायदा के सामने नेतृत्व का संकट आ सकता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment