Monday, April 29, 2024
Advertisement

बीजिंग में कोरोना वायरस से पहली मौत, वुहान से अपने लोगों को बाहर निकालेगा भारत

बीजिंग के अधिकारियों ने सोमवार को नए घातक कोरोना वायरस से चीनी राजधानी में पहली मौत होने की रिपोर्ट दी। शहर के स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि मृतक 50 साल का शख्स है। वह आठ जनवरी को वुहान गया था और वहां से लौटने के बाद उसे बुखार हो गया था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 27, 2020 23:41 IST
A medical worker in protective gear walks in the street...- India TV Hindi
Image Source : AP/PTI A medical worker in protective gear walks in the street near a community health station in Wuhan in central China's Hubei Province.

बीजिंग: बीजिंग के अधिकारियों ने सोमवार को नए घातक कोरोना वायरस से चीनी राजधानी में पहली मौत होने की रिपोर्ट दी। शहर के स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि मृतक 50 साल का शख्स है। वह आठ जनवरी को वुहान गया था और वहां से लौटने के बाद उसे बुखार हो गया था। इस वायरस का केंद्र वुहान में ही है। उसके श्वसन तंत्र ने काम करना बंद कर दिया था जिससे सोमवार को उसकी मौत हो गई। यह वायरस तेजी से पूरे देश में फैल गया है, जिससे 80 से ज़्यादा लोगों की मौत हुई है और दुनिया भर में चिंता है।

कोरोना वायरस से प्रभावित 2,744 लोग

चीन में 2,744 लोगों के इस वायरस से प्रभावित होने की पुष्टि हुई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इलाज करा रहे लोगों में से 461 मरीजों की स्थिति ‘नाजुक’ है। इस वायरस को आधिकारिक तौर पर 2019-एनसीओवी कहा जा रहा है। आयोग ने बताया कि पिछले 24 घंटे (रविवार-सोमवार) में 769 नए मामलों की पुष्टि हो चुकी है। 3,806 नए संदिग्ध मामले सामने आ चुके हैं और 24 लोगों की मौत होने की खबर है। 

80 से ज्यादा लोगों की मौत

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने आयोग को उद्धृत करते हुए कहा कि रविवार को निमोनिया वाली स्थिति में 80 लोगों की मौत (बीजिंग में हुई मौत के अलावा) हो गई, जबकि 51 लोगों की हालत में इलाज के बाद सुधार हुआ है। इसके अलावा कुल 5,794 लोग संदिग्ध मरीज हैं। आयोग ने बताया कि ऐसे कुल 32,799 लोगों का पता लगाया गया है जो इस कोरोनोवायरस से पीड़ित लोगों के संपर्क में थे। इनमें से 30,453 को चिकित्सीय निगरानी में रखा गया है जबकि 583 लोगों को रविवार को छुट्टी दे दी गई। 

कोरोना वायरस से बचा तिब्बत 

तिब्बत को छोड़कर चीन के लगभग सभी प्रांतों से कोरोनावायरस के संक्रमण के मामले सामने आए हैं। स्थिति को देखते हुए चीन में नए साल की छुट्टियां तीन और दिन बढ़ा दी गई है ताकि लोग घरो से बाहर निकलने से बच सकें। वहीं, भारतीय और चीनी प्राधिकारियों ने कोरोना वायरस से प्रभावित वुहान शहर एवं हुबेई प्रांत से 250 से अधिक भारतीयों को बाहर निकालने की योजनाओं पर सोमवार को बातचीत की।

भारत-चीन के बीच बातचीत

यहां भारतीय दूतावास ने बताया कि उसके राजनयिकों ने सोमवार को चीन के विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक की। दूतावास ने सोशल मीडिया पर प्रसारित एक नोट में कहा, ‘‘बैठक में, चीनी प्राधिकारियों ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उनके द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी। वुहान/हुबेई प्रांत से विदेशी नागरिकों को बाहर निकालने के विभिन्न विकल्पों पर भी चर्चा की गई।’’ 

चीन ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

भारतीय दूतावास ने कहा, ‘‘हम हुबेई प्रांत में भारतीय नागरिकों का कुशलक्षेम सुनिश्चित करने के लिए चीनी प्राधिकारियों से वार्ता जारी रखेंगे। चीनी प्राधिकारियों से और कोई सूचना मिलने के बाद हम आपको उसकी जानकारी देंगे।’’ दूतावास ने बताया कि हुबेई में विदेश मामलों के कार्यालय ने दो हेल्पलाइन नंबर (027-87122256 और 87811173) मुहैया कराए हैं जिन पर प्रांतीय प्राधिकारियों से कभी भी संपर्क किया जा सकता है। 

भारतीय दूतावास के हेल्पलाइन नंबर

दूतावास ने भी सोमवार को ट्वीट किया कि किसी भी आपात स्थिति के लिए उससे तीन हॉटलाइनों (+8618610952903, +8618612083629, +8618612083617) के अलावा ईमेल आईडी helpdesk.beijing@mea.gov.in पर संपर्क किया जा सकता है। दूतावास ने चीन में फंसे भारतीयों से अपने पासपोर्ट की जानकारी मुहैया कराने का भी अनुरोध किया है।

अमेरिका ने की मदद की पेशकश

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि दुनिया भर में भय का पर्याय बन रहे कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में अमेरिका चीन की हरसंभव मदद करेगा। ट्रंप ने ट्वीट किया, “वायरस को लेकर हम चीन के साथ संपर्क में हैं।” उन्होंने कहा, “अमेरिका में बहुत थोड़े मामले सामने आए हैं लेकिन कड़ी निगरानी बरती जा रही है। हमनें चीन और राष्ट्रपति शी को हरसंभव मदद की पेशकश की है। हमारे विशेषज्ञ बहुत शानदार हैं।”

(इनपुट- भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement