Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Coronavirus: चीन ने माउंट एवरेस्ट के लिए परमिट किए रद्द

चीन ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई के लिए जारी परमिट रद्द कर दिए हैं। पर्वतारोहण आयोजकों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: March 12, 2020 16:46 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
प्रतीकात्मक तस्वीर

काठमांडू: चीन ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई के लिए जारी परमिट रद्द कर दिए हैं। पर्वतारोहण आयोजकों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। विश्व की सबसे ऊंची चोटी पर बसंत में चढ़ाई का सीजन शुरू होने से पहले यह घोषणा की गई है। पिछले साल बसंत के मौसम में रिकॉर्ड 885 लोगों ने एवरेस्ट को फतह किया था, जिनमें 644 लोग नेपाल और 241 लोग तिब्बत के थे। एवरेस्ट की चढ़ाई के लिए नेपाल की तरफ का हिस्सा अब भी खुला हुआ है लेकिन कुछ पर्वतारोहियों ने चढ़ाई रद्द कर दी है। 

पर्वतारोहियों से अपनी चिकित्सकीय रिपोर्ट और अपनी यात्राओं संबंधी पिछले 14 दिन की जानकारी उपलब्ध कराने को कहा गया है। ऑस्ट्रिया स्थित फर्टनबैच एडवेंचर्स के लुकास फर्टनबैच ने बताया कि चीनी प्राधिकारियों ने ‘‘हमें सूचित किया है कि पर्वत उत्तरी ओर से बंद कर दिया जाएगा।’’ उन्होंने कहा कि वह अपने 10 ग्राहकों को नेपाल की ओर से पर्वतारोहण कराएंगे। स्थानीय पर्यटन कार्यालय के अनुसार तिब्बत में पर्यटन स्थल जनवरी से बंद हैं। एवरेस्ट के लिए परमिट जारी करने वाली चीन तिब्बत माउंटेनियरिंग एसोसिएशन से संपर्क नहीं हो रहा। एक अन्य कंपनी अल्पेनग्लो एक्सपीडिशन ने भी एवरेस्ट से जुड़ी योजनाएं रद्द कर दी है। 

नेपाल में भी कंपनियों ने कहा है कि कुछ पर्वतारोहियों ने अपने कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं। ‘पायनियर एडवेंचर’ के पसांग तेंजे शेरपा ने कहा, ‘‘23 पर्वतारोहियों ने बुकिंग कराई थी लेकिन दो समूहों ने पहले ही बुकिंग रद्द करा दी हैं। इस साल आठ से 10 पर्वतारोही ही पर्वतारोहण करेंगे।’’ नेपाल में कोरोना वायरस का अब तक एक पुष्ट मामला सामने आया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement