Thursday, March 28, 2024
Advertisement

चीन: कोरोनावायरस से 25 और लोगों की मौत, मृतक संख्या बढ़कर 132 हुई, भारतीयों को निकालने की तैयारी

इस वायरस के चलते दुनिया के कई देशों में खौफ पसरा हुआ है और इससे निपटने के लिए तमाम तरह के कदम उठाए जा रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 29, 2020 8:59 IST
Coronavirus live updates, Coronavirus, Coronavirus China, Coronavirus Death Toll- India TV Hindi
Coronavirus: Death toll in China hits 132, number of cases nearing 6000 | AP

बीजिंग: चीन के वुहान शहर से दुनिया के कई देशों में फैल चुके कोरोनावायरस का कहर जारी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में इस वायरस से 25 और लोगों की मौत हो गई है, जिससे मृतक संख्या बढ़कर 132 हो गई है। बता दें कि इस वायरस के चलते दुनिया के कई देशों में खौफ पसरा हुआ है और इससे निपटने के लिए तमाम तरह के कदम उठाए जा रहे हैं। कई देश अपने नागरिकों को चीन से एयरलिफ्ट भी करने में जुटे हुए हैं।

वायरस से लड़ रहा है चीन: जिनपिंग

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को कहा था कि देश ‘खतरनाक’ कोरोनावायरस से लड़ रहा है और इस बीमारी पर लगाम कसने के लिए सरकार पूरी तरह पारदर्शिता बरतेगी। सरकारी मीडिया के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख के साथ बैठक में शी ने कहा, ‘यह महामारी विकराल है और इसे हम छिपा नहीं सकते। चीन की सरकार ने हमेशा खुले, पारदर्शी और जवाबदेह रूख को अपनाया है ताकि देश के लोगों और विदेशों के लिए समय पर सूचना जारी की जा सके।’

Coronavirus live updates, Coronavirus, Coronavirus China, Coronavirus Death Toll

कोरोनावायरस के चलते दुनिया के तमाम देशों में दहशत है | AP

‘भारत में एक भी मामले की पुष्टि नहीं’
चीन में जारी वायरस के कहर के बीच भारत इस बीमारी के केंद्र वुहान से भारतीयों को निकालने की योजना बना रहा है। इस बीच हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि देश में अब तक कोरोनावायरस के एक भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि विदेश मंत्रालय ने वुहान से भारतीयों को निकालने का औपचारिक अनुरोध चीन से किया है। इसमें कहा गया कि चीनी अधिकारियों की मंजूरी मिलने के बाद सरकार आवश्यक इंतजाम करेगी।

‘भारतीयों को निकालने का प्लान बना रहे हैं’
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा, ‘भारतीय दूतावास लगातार चीनी सरकार के साथ संपर्क में है और वुहान से छात्रों और भारतीयों को निकालने की कोशिश जारी है। इसमें कुछ दिन लगेंगे। कोई भारतीय छात्र इस वायरस से संक्रमित नहीं पाया गया है। बच्चों के बारे में उनके माता-पिता को चिंता करने की जरूरत नहीं है।’ भारत ने हुबेई प्रांत से 250 भारतीयों को निकालने की तैयारी शुरू कर दी है। बीजिंग में भारतीय दूतावास ने कहा कि वापस लौटने पर इन नागरिकों को 14 दिन अलग-थलग रखा जाएगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement