1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. काबुल हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 32 हुई, इस्लामिक स्टेट ने ली जिम्मेदारी

काबुल हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 32 हुई, इस्लामिक स्टेट ने ली जिम्मेदारी

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शुक्रवार को एक कार्यक्रम में बंदूकधारियों की गोलीबारी में मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 32 हो गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 07, 2020 6:55 IST
Shiites attack, memorial for afghan Shiite leader, Kabul gunfire, Kabul attack, Islamic State- India TV Hindi
Islamic State attacks Kabul gathering, killing at least 32 | AP

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शुक्रवार को एक कार्यक्रम में बंदूकधारियों की गोलीबारी में मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 32 हो गया है। इस घटना में दर्जनों अन्य लोग घायल भी हुए हैं। पुलिस ने घटना के तुरंत बाद कार्रवाई करते हुए 2 हमलावरों को मार गिराया। इस हमले की जिम्मेदारी कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) ने अपनी वेबसाइट पर ली है। बता दें कि अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट से संबंधित एक नए संगठन ने देश के अल्पसंख्यक शियाओं के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर रखी है।

तालिबान का हमले में अपना हाथ होने से इनकार

तालिबान ने हमले में अपना हाथ होने से इनकार किया है। यह हमला ऐसे समय हुआ है जब हाल में अमेरिका और तालिबान के बीच एक महत्वपूर्ण समझौता हुआ है जिससे देश से अमेरिकी बलों की वापसी का मार्ग प्रशस्त हुआ है। इस कार्यक्रम में जाने-माने राजनीतिक नेताओं सहित बहुत से लोग शामिल थे। कार्यक्रम में शामिल बहुत से लोग शिया थे क्योंकि यह कार्यक्रम अफगानिस्तान के हाजरा नेता अब्दुल अली माजरी की याद में आयोजित किया गया था जिनकी 1995 में हत्या कर दी गयी थी। गौरतलब है कि ज्यादातर हाजरा शिया होते हैं।

अब्दुल्ला अब्दुल्ला भी कार्यक्रम में थे शामिल
गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत रहीमी ने कहा कि काबुल के दाश्त ए बारची में हुए इस हमले में 32 लोग मारे गए हैं और 81 अन्य घायल हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी 32 लोगों के मारे जाने की बात कही, लेकिन घायलों की संख्या 58 बताई। विपक्ष के नेता अब्दुल्ला अब्दुल्ला इस कार्यक्रम में मौजूद कई अहम राजनीतिक नेताओं में शामिल थे जो हमले से पहले वहां से चले गए थे और इस तरह वह बाल-बाल बच गए। अब्दुल्ला अब्दुल्ला पिछले साल राष्ट्रपति चुनाव में प्रबल दावेदार थे।

बंदूकधारियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया
कई चश्मदीदों ने कहा कि दहशत के बीच सुरक्षाबलों के कई सदस्यों ने भीड़ में नागरिकों पर गोलियां चला दीं। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत रहीमी ने बताया कि गोलीबारी के बाद दोनों बंदूकधारी एक निर्माणाधीन इमारत में छिप गए जहां उनकी सुरक्षाबलों के साथ 5 घंटे तक मुठभेड़ चली। आखिरकार सुरक्षाबल बंदूकधारियों को मार गिराने में कामयाब रहे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment