Saturday, April 27, 2024
Advertisement

FATF की ब्लैक लिस्ट में जाने से बच गया पाकिस्तान, अब अक्टूबर में होगा फैसला

पाकिस्तान को फाइनेंशियल एक्शन टॉस्क फोर्स (FATF) से एक और जीवन दान मिल गया है और वह एक बार फिर से FATF की ब्लैक लिस्ट में जाने से बच गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 24, 2020 23:29 IST
Imran Khan- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Imran Khan

इस्लामाबाद: पाकिस्तान को फाइनेंशियल एक्शन टॉस्क फोर्स (FATF) से एक और जीवन दान मिल गया है और वह एक बार फिर से FATF की ब्लैक लिस्ट में जाने से बच गया है। बुधवार को हुई FATF की बैठक में फैसला किया गया है कि पाकिस्तान को फिलहाल ग्रे लिस्ट में बनाए रखा जाएगा और 4 महीने बाद यानि अक्टूबर 2020 में होने वाली बैठक में फिर से पाकिस्तान को लेकर चर्चा की जाएगी कि उसे ब्लैक लिस्ट में डाला जाए या नहीं। FATF के सदस्यों की बुधवार को एक वर्चुअल बैठक हुई जिसमें यह फैसला लिया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि एफएटीएफ के मुताबिक वह लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद को धन उपलब्ध होने पर अंकुश लगाने में विफल रहा है। एफएटीएफ ने अपनी तीसरी डिजिटल बैठक में यह फैसला किया। इस घटनाक्रम से जुड़े एक अधिकारी ने बताया, ‘‘एफएटीएफ ने अक्टूबर में होने वाली अगली बैठक तक पाकिस्तान को ‘ग्रे सूची’ में रखने का निर्णय लिया है।’’ अधिकारी ने बताया कि एफएटीएफ को यह लगता है कि पाकिस्तान लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों को धन उपलब्ध होने पर अंकुश लगाने में विफल रहा, इसलिए यह फैसला लिया गया है।

बता दें कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित FATF के अधिवेशन की अध्यक्षता चीन के शियांगमिन लिऊ ने की थी। इस अधिवेशन में इस बात का फैसला किया जाना था कि उसे ग्रे लिस्ट में रखा जाएगा या ब्लैक लिस्ट में डाला जाएगा। आतंकवाद को वित्तीय पोषण रोकने और मनी-लॉन्डरिंग के खिलाफ कदम उठाने को लेकर FATF ने  27 बिंदुओं का ऐक्शन प्लान बनाया था और इसका पालन नहीं करने पर उसे ब्लैकलिस्ट में डाले जाने की भी आशंका थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement