Monday, May 27, 2024
Advertisement

द. कोरिया: भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते पार्क ग्यून हे से की गई पूछताछ

सोल: भ्रष्टाचार के आरोपों में लंबे समय से प्रतीक्षित जांच के तहत अभियोजकों ने दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्यून हे से आज तड़के पूछताछ की। भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते पार्क को पदच्युत

India TV News Desk
Published on: March 22, 2017 12:23 IST
south korea- India TV Hindi
south korea

सोल: भ्रष्टाचार के आरोपों में लंबे समय से प्रतीक्षित जांच के तहत अभियोजकों ने दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्यून हे से आज तड़के पूछताछ की। भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते पार्क को पदच्युत कर दिया गया था और अब उन पर जेल जाने का खतरा मंडरा रहा है। संवैधानिक अदालत ने पार्क को उनकी एक विश्वासपात्र के साथ सांठगांठ करके उद्योगपतियों से पैसे वसूलने और अन्य गलत गतिविधियों में संलिप्तता के संदेह के चलते बर्खास्त कर दिया था। इसके 11 दिन बाद पार्क से पूछताछ की गयी है।

दिसंबर में संसद द्वारा महाभियोग चलाने के बाद से ही उनकी शक्तियों को निलंबित कर दिया गया था। अभियोजक कार्यालय पहुंचने पर कल पार्क ने संवाददाताओं से कहा, मैं लोगों से माफी मांगती हूं। मैं ईमानदारी से जांच में सहयोग करंगी। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि पार्क के संक्षिप्त बयान का क्या यह मतलब है कि उन्होंने भ्रष्टाचार के आरोपों को स्वीकार कर लिया। वह लगातार इन आरोपों को खारिज करती रही हैं। पार्क से 14 घंटे तक पूछताछ की गयी और मध्यरात्रि से कुछ देर पहले ही जांच समाप्त हुई। उन्होंने सात और घंटे अभियोजक कार्यालय में बिताए ताकि वह अभियोजकों की रिपोर्ट की जांच कर सकें कि उन्होंने जो बयान दिया उसे सटीकता से दर्ज किया गया या नहीं।

जब पार्क दक्षिणी सोल में अपने घर पहुंची तो टीवी फुटेज में वह मुस्कुराते हुये, सत्तारूढ़ पार्टी के सांसदों से बात करते हुये और उनके आवास पर एकत्रित हुये समर्थकों का अभिवादन करते हुये दिखीं।

दक्षिण कोरियाई मीडिया के अनुसार पार्क से पूछताछ में अभियोजकों ने यह निर्धारित करने की कोशिश की क्या गिरफ्तारी वारंट की जररत है। इस मामले में पार्क की विश्वासपात्र चोई सून सिल, कुछ शीर्ष सरकारी अधिकारी और सैमसंग प्रमुख ली जेई योंग समेत कई अन्य संदिग्ध पहले ही गिरफ्तार हो चुके हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement