Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

शाहिद ख़ाक़ान अब्बासी बने पाकिस्तान के 28वें प्रधानमंत्री

पाकिस्तान मु्स्लिम लीग (नवाज़) के उम्मीदवार शाहिद ख़ाक़ान अब्बासी को पाकिस्तान का प्रधानमंत्री चुन लिया गया है।

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Updated on: August 01, 2017 18:29 IST
Shahid Khaqan Abbasi- India TV Hindi
Shahid Khaqan Abbasi

पाकिस्तान मु्स्लिम लीग (नवाज़) के उम्मीदवार शाहिद ख़ाक़ान अब्बासी को पाकिस्तान का प्रधानमंत्री चुन लिया गया है। नवाज़ शरीफ़ के उत्तराधिकारी के लिए हुई वोटिंग में अब्बासी को 221 वोट मिले। नैशनल असैंबली के स्पीकर ने मंगलवार शाम जैसे ही चुनाव नतीजे की घोषणा की पाकिस्तान मु्स्लिम लीग (नवाज़) के सद्सय नवाज़ शरीफ़ के पक्ष में नारेबाज़ी करने लगे। अब्बासी पाकिस्तान के 28वें प्रधानमंत्री होंगे। 

ग़ौरतलब है कि सु्प्रीम कोर्ट ने पमाना पेपर्स केस में ऐतिहासिक फ़ैसला सुनाते हुए नवाज़ शरीफ़ को पद के लिए अयोग्य क़रार दे दिया था। 

सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले के बाद अंतरिम प्रधानमंत्री के लिए पाकिस्तान मु्स्लिम लीग (नवाज़) की अब्बासी के नाम पर सहमति बन गई थी जो पेट्रोलियम मंत्री रह चुके हैं। . माना जा रहा है कि अब्बासी शाहबाज़ शरीफ़ के लिए रास्ता साफ कर देंगे। नवाज़ शरीफ़ के हटने के बाद जो सीट ख़ाली हुई उस पर शाहबाज़ चुनाव लड़ेंगे। 

अब्बासी को 221 वोट मिले जबकि सय्यद नवीद क़मर को 47 और शेख़ राशिद को 33 वोट मिले। तीसरे उम्मीदवार साहिबज़ादा तारिक़ुल्लाह के पक्ष में मात्र 4 वोट पड़े। 

आपको बता दें कि नवाज़ शरीफ़ के छोटे भाई शाहबाज़ पंजाब असैंबली के सदस्य हैं। नैशनल असैंबली में आने के लिए उन्हें चुनाव लड़ना पड़ेगा जो वो अपने भाई के क्षेत्र से ही लड़ेंगे। नैशनल असैंबली में आने के बाद ही उनका प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ़ होगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement