Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ईरान ने कहा- इस्राइल खुद की तो सुरक्षा कर नहीं सकता, यूएई की क्या करेगा

इस्राइल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच हुए संबंधों को सामान्य करने के लिए किए गए समझौते पर कई इस्लामिक देश बिफरे हुए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 25, 2020 15:46 IST
Iran UAE Israel, Javad Zarif Iran UAE Israel, Israel UAE deal, Israel UAE deal Muslims- India TV Hindi
Image Source : AP FILE ईरान ने संबंधों को सामान्य करने के लिए इस्राइल और यूएई के बीच हुए हालिया समझौते की कड़ी निंदा की है।

तेहरान: इस्राइल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच हुए संबंधों को सामान्य करने के लिए किए गए समझौते पर कई इस्लामिक देश बिफरे हुए हैं। जिन कुछ देशों को यह समझौता रास नहीं आया है, उनमें एक ईरान भी है। ईरान के विदेश मंत्री जावद जरीफ ने एक बार फिर अपनी नाराजगी दिखाते हुए कहा है कि यूएई हाल ही में इस्राइल के साथ संबंधों को सामान्य करने के लिए किए गए समझौते के जरिए ज्यादा सुरक्षित नहीं हो सकता है।

‘...तो आप सुरक्षित नहीं हो सकते’

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जावद जरीफ ने सोमवार को कहा, ‘यूएई ने सुरक्षा खरीदने के लिए इजरायल का रुख किया, जबकि इस्राइल खुद को सुरक्षित रखने में भी असमर्थ है। अगर आपके पड़ोसी सुरक्षित नहीं हैं, तो आप सुरक्षित नहीं हो सकते।’ उन्होंने कहा कि क्षेत्र के देशों के बीच सहयोग क्षेत्र में व्यापार संबंधों और राजनीतिक संवाद के लिए एक उपयुक्त आधार प्रदान करेगा, जिसे बाद में क्षेत्र से बाहर के देशों के साथ बढ़ाया जा सकता है।

ईरान समेत कई देश हैं खिलाफ 
ईरान ने संबंधों को सामान्य करने के लिए इस्राइल और यूएई के बीच हुए हालिया समझौते की कड़ी निंदा की है। ईरान के अलावा तुर्की और पाकिस्तान में भी इस समझौते को लेकर काफी कड़ी प्रतिक्रिया देखने को मिली थी। वहीं, फिलीस्तीन ने तो इसे संयुक्त अरब अमीरात की तरफ से दिया गया एक बड़ा धोखा बताया था। बता दें कि 13 अगस्त को इस्राइल और यूएई ने 'संबंधों को पूर्ण रूप से सामान्य बनाने' की दिशा में काम करने के लिए अमेरिका की मध्यस्थता के बीच एक समझौता किया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement