Sunday, May 05, 2024
Advertisement

अमेरिका जाने का प्लान बना रहे लोगों की बल्ले-बल्ले, इस साल 10 लाख आवेदकों को मिल सकता है वीजा

नया परिसर कर्मचारियों की संख्या और सेवाओं के मामले में दक्षिण एशिया (दूतावासों को छोड़कर) में सबसे बड़ा वाणिज्य दूतावास है। वाणिज्य दूतावास के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने कहा संचालन पूरी तरह शुरू होने के बाद, नानकरामगुडा स्थित वाणिज्य दूतावास का एक ही दिन में 3,000 से 3,500 वीजा आवेदनों पर काम करने का प्लान है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 19, 2023 23:38 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

अमेरिका जाने का प्लान बना रहे लोगों की बल्ले-बल्ले हो सकती है। दरअसल इस बार अधिकाधिक संख्या में आवेदकों को अमेरिका वीजा दिए जाने की योजना पर काम किया जा रहा है। भारत में अमेरिकी दूतावास और चार वाणिज्य दूतावास इस साल 10 लाख से अधिक वीजा आवेदनों पर विचार करेगा। हैदराबाद में अमेरिकी महावाणिज्य दूत जेनिफर लार्सन ने बुधवार को यह जानकारी दी। हैदराबाद में स्थित वाणिज्य दूतावास तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में अमेरिकी सरकार का प्रतिनिधित्व करता है।

लार्सन ने पत्रकारों से कहा, “हम जानते हैं कि वैश्विक महामारी शुरू होने के बाद से वीजा के लिए प्रतीक्षा समय लंबा हो गया है और हम उन छात्रों, पेशेवरों और पर्यटकों के सामने आने वाली चुनौतियों को पहचानते हैं जो अमेरिका जाना चाहते हैं। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हम इस मोर्चे पर महत्वपूर्ण प्रगति कर रहे हैं।” हैदराबाद अमेरिकी वाणिज्य दूतावास हाल ही में पैगाह पैलेस से शहर के सूचना प्रौद्योगिकी केंद्र में फाइनेंशियल डिस्ट्रिक्ट, नानकरामगुडा में अपने नए परिसर में स्थानांतरित हो गया है।

एक दिन में 3500 वीजा बनाने का लक्ष्य

नया परिसर कर्मचारियों की संख्या और सेवाओं के मामले में दक्षिण एशिया (दूतावासों को छोड़कर) में सबसे बड़ा वाणिज्य दूतावास है। वाणिज्य दूतावास के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने कहा संचालन पूरी तरह शुरू होने के बाद, नानकरामगुडा स्थित वाणिज्य दूतावास एक ही दिन में 3,000 से 3,500 वीजा आवेदनों और अमेरिकी नागरिक सेवाओं पर काम कर सकेगा। इससे पहले, पैगाह पैलेस से संचालन के समय वाणिज्य दूतावास एक दिन में 1,100 आवेदनों पर विचार करता था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement