Thursday, May 02, 2024
Advertisement

कश्मीर पर दिए बयान का खामियाजा भुगत सकता है चीन, विदेश मंत्री वांग यी का भारत दौरा रद्द होने के आसार

भारत की प्रतिक्रिया के बाद चीन के विदेश मंत्री का दौरा खटाई में पड़ता नज़र आ रहा है। आज यानी गुरुवार को वांग यी को भारत आना था, लेकिन वह काबुल पहुंच गए हैं। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि उनका भारत दौरा रद्द हो सकता है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 24, 2022 13:18 IST
China Foreign Minister Wang Yi- India TV Hindi
Image Source : PTI China Foreign Minister Wang Yi

जम्मू-कश्मीर पर चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बयान पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारत की प्रतिक्रिया के बाद चीन के विदेश मंत्री का दौरा खटाई में पड़ता नज़र आ रहा है। आज यानी गुरुवार को वांग यी को भारत आना था, लेकिन वह काबुल पहुंच गए हैं। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि उनका भारत दौरा रद्द हो सकता है। Organisation Islamic Cooperation (OIC) में शामिल होने के लिए वांग यी पाकिस्तान गए थे। इस बीच उन्हें नेपाल भी जाना था।

वांग यी को दोनों देशों की यात्रा के बीच भारत आना था। अभी तक चीन की तरफ से इस पर कोई जानकारी नहीं दी गई है। बता दें, भारत ने पाकिस्तान में हुई इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) की बैठक में चीन के विदेश मंत्री वांग यी के जम्मू कश्मीर पर दिए गए बयानों को ‘‘अनावश्यक’’बताते हुए खारिज कर दिया। साथ ही भारत ने कहा कि केन्द्र शासित क्षेत्र से जुड़़े मामले पूरी तरह से देश के आंतरिक मामले हैं। 

ओआईसी की बैठक में वांग द्वारा जम्मू कश्मीर का जिक्र किए जाने के संबंध में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, ‘हम उद्घाटन सत्र में भाषण के दौरान चीन के विदेश मंत्री वांग यी द्वारा भारत का अनावश्यक जिक्र किये जाने को खारिज करते हैं।’ बागची ने कहा कि केन्द्र शासित क्षेत्र जम्मू कश्मीर से जुड़े मामले ‘पूरी’तरह से भारत के आंतरिक मामले हैं। 

उन्होंने कहा, ‘चीन सहित अन्य देशों को टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है। उन्हें समझना चाहिए कि भारत उनके आंतरिक मामलों पर सार्वजनिक रूप से विचार व्यक्त करने से परहेज करता है।’ वांग के बयानों के संबंध में पत्रकारों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का बागची जवाब दे रहे थे। वांग ने बैठक में कहा, ‘कश्मीर पर, हमने आज फिर से अपने इस्लामिक मित्रों की बातें सुनी। चीन भी यही उम्मीद साझा करता है।’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement