Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दक्षिण कोरिया पर चीन ने कर दी जवाबी कार्रवाई, बढ़ा अंतरराष्ट्रीय तनाव; जानें क्या है पूरा मामला

चीन ने अपने देश के यात्रियों के लिए कोविड-19 जांच सियोल द्वारा अनिवार्य किए जाने के विरोध में पर्यटन या व्यापार के सिलसिले में देश आने वाले दक्षिण कोरियाई लोगों के लिए वीजा मंगलवार को निलंबित कर दिया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: January 10, 2023 13:54 IST
शी जिनपिंग, चीन के राष्ट्रपति (बाएं)- India TV Hindi
Image Source : PTI शी जिनपिंग, चीन के राष्ट्रपति (बाएं)

South Korea vs China: अपने अड़ियल रवैये के लिए जाना जाने वाला चीन पड़ोसी देशों से पंगा लेता ही रहता है। ताजा मामले में चीन की दक्षिण कोरिया से ठन गई है। वैसे दक्षिण कोरिया और चीन की यह दुश्मनी नई नहीं है, बल्कि दोनों एक दूसरे के पुराने दुश्मन हैं। इसकी वजह है कि दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच में चीन द्वारा दखलंदाजी करना। चीन हमेशा उत्तर कोरिया की मदद करता है। इसीलिए दक्षिण कोरिया का झुकाव अमेरिका की ओर है। चीन और उत्तर कोरिया दोस्त हैं तो दूसरी ओर अमेरिका और दक्षिण कोरिया में मजबूत संबंध हैं। मगर अब दक्षिण कोरिया और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है। आइए आपको बताते हैं कि पूरा मामला क्या है?

चीन ने अपने देश के यात्रियों के लिए कोविड-19 जांच सियोल द्वारा अनिवार्य किए जाने के विरोध में पर्यटन या व्यापार के सिलसिले में देश आने वाले दक्षिण कोरियाई लोगों के लिए वीजा मंगलवार को निलंबित कर दिया। सियोल में चीनी दूतावास द्वारा ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक संक्षिप्त नोटिस में कहा गया है कि यह प्रतिबंध तब तक लागू रहेगा जब तक कि दक्षिण कोरिया अपने देश में ‘‘चीनी लोगों के प्रवेश पर भेदभावपूर्ण कदमों’’ को हटा नहीं लेता। इस संबंध में कोई अन्य विवरण नहीं दिया गया।

इन देशों को भी चीन ने दी धमकी

दक्षिण कोरिया पर उक्त प्रतिबंध लगाने के बाद चीन ने उन देशों के खिलाफ भी जवाबी कार्रवाई करने की धमकी दी है, जिन्होंने चीनी यात्रियों के लिए पिछले 48 घंटों के भीतर की कोविड-19 जांच की नेगेटिव रिपोर्ट दिखाना जरूरी कर दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चीन में महामारी के दौरान आंकड़े छिपाने का आरोप लगाया है। गौरतलब है कि चीन में पाबंदियां हटाए जाने के बाद कोविड महामारी के मामले तेजी से बढ़ने की खबर है। चीन में कोरोना की भयावह स्थिति को देखते हुए कई देशों ने चीनी यात्रियों पर कड़े प्रतिबंध लगाए हैं। इससे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग बौखला उठे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement