Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में 37 संसदीय सीटों पर चुनाव हुए स्थगित, अदालतों के आदेश बने कारण

पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने 27 जनवरी को घोषणा की थी कि 33 सीटों पर चुनाव 16 मार्च को होंगे और इसके बाद तीन फरवरी को एक अन्य घोषणा में कहा गया कि अन्य 31 सीटों पर चुनाव 19 मार्च को होंगे।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: March 13, 2023 10:09 IST
पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने स्थिगत किए उपचुनाव- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने स्थिगत किए उपचुनाव

पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने 37 संसदीय सीटों के लिए इलेक्शन स्थगित कर दिए हैं। देश के अलग-अलग हाई कोर्ट के आदेशों के बाद ये चुनाव स्थगित हुए हैं। जिन सांसदीय सीटों पर चुनाव होने थे वे पाकिस्तान तकरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के सांसदों के इस्तीफे के बाद खाली हुई हैं। पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने 27 जनवरी को घोषणा की थी कि 33 सीटों पर चुनाव 16 मार्च को होंगे और इसके बाद तीन फरवरी को एक अन्य घोषणा में कहा गया कि अन्य 31 सीटों पर चुनाव 19 मार्च को होंगे। 

उच्च न्यायालयों के फैसलों के बाद उठाया कदम

हालांकि, पेशावर, सिंध और बलूचिस्तान के उच्च न्यायालयों ने अपने संबंधित प्रांतों में उपचुनावों को स्थगित कर दिया, जबकि इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के तीन सदस्यों के इस्तीफे की स्वीकृति संबंधी अधिसूचना को निलंबित कर दिया। ईसीपी ने रविवार को जारी चार अलग-अलग अधिसूचनाओं में कहा कि संबंधित अदालतों के अगले आदेश तक वह बलूचिस्तान में एक, इस्लामाबाद में तीन, सिंध में नौ और खैबर पख्तूनख्वा में 24 सीट के चुनाव स्थगित कर रहा है।

इमरान खान की भी रैलियां स्थगित
वहीं पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में अंतरिम सरकार द्वारा धारा 144 लागू किए जाने के बाद पीटीआई प्रमुख इमरान खान ने रविवार को लाहौर में अपनी पार्टी की चुनावी रैली को 13 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री खान ने रविवार को एक रैली करने की घोषणा की थी। अंतरिम सरकार के कदम का विरोध करते हुए, पीटीआई ने पाकिस्तान के चुनाव आयोग से संपर्क किया और बाद में रैली को स्थगित कर दिया।

ये भी पढ़ें-

"अबकी बार, आलू बदलेगा सरकार!" अखिलेश यादव ने वीडियो शेयर कर बीजेपी पर किया हमला

"यूपी में गठबंधन होगा तो समाजवादी पार्टी के साथ" JDU के अध्यक्ष ललन सिंह का ऐलान
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement