Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गाजा में लोग कर रहे थे खाने की सामग्री का इंतजार, हुए गोलीबारी का शिकार, 20 लोगों की मौत, 155 घायल

गाजा में जंग की विभीषिका कम नहीं हुई है। ताजा घटनाक्रम में राहत सामग्री का इंतजार कर रहे लोगों पर इजराइल की ओर से गोलाबारी में 20 लोगों की मौत हो गई है। 155 घायल हो गए। फिलिस्तीन ने इजराइल को जिम्मेदार ठहराया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: March 15, 2024 8:22 IST
गाजा में गोलीबारी से 20 लोगों की मौत- India TV Hindi
Image Source : FILE गाजा में गोलीबारी से 20 लोगों की मौत

Israel Hamas War: गाजा में इजराइल की गोलीबारी में 20 लोगों की मौत की खबर है। वहीं 155 लोग घायल हो गए। मौतों का आंकड़ा और बढ़ सकता है। इसी बीच इस हमले के लिए फिलिस्तीन ने इजराइल को जिम्मेदार ठहराया है। फिलिस्तीन स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गुरुवार को गोलीबारी में जिन 20 लोगों की मौत हुई ​और 155 घायल हुए, वे लोग भूखे थे और भोजन सामग्री का इंतजार कर रहे थे। इसी दौरान भीषण गोलीबारी हो गई।

रिपोर्ट के अनुसार अल शिफा अस्पताल की आपातकालीन इकाई के डॉक्टर मोहम्मद ग़राब ने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है। क्योंकि हताहतों को अभी भी दूसरे अस्पतालों में स्थानां​तरित किया जा रहा है।

फिलिस्तीन ने इजराइल को बताया कसूरवार

सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले मौके पर मौजूद एक गवाह ने बताया कि दर्जनों लोगों की मौत हो गई है। एक वीडियो में कथित तौर पर घटनास्थल पर दसियों शव पड़े हुए दिख रहे हैं। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस घटना के लिए सीधेतौर पर इजराइल को जिम्मेदार ठहराया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार गाजा में कुवैती चौराहे पर लोग भूखे प्यासे राहत सामग्री की प्रतीक्षा कर रहे थे। तब इन नागरिकों पर इजराइल की ओर से गोलीबारी कर दी गई।

टैंक या तोप से किया गया हमला

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, इलाके में किसी तोपखाने या टैंक की से हमला किया गया। आवाज से ऐसा ही प्रतीत हुआ। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, गाजा नागरिक सुरक्षा के प्रवक्ता महमूद बसल ने गुरुवार को एक बयान में हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया।

गाजा नागरिक सुरक्षा प्रवक्ता महमूद बसल ने कहा कि इजराइली आर्मी अभी भी उत्तरी गाजा पट्टी में राहत सामग्री की प्रतीक्षा कर रहे निर्दोष नागरिकों को मारने की नीति पर काम कर रही है। वहीं इजराइली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने घोषणा की कि मानवीय सहायता पहली बार समुद्र के रास्ते से गाजा में प्रवेश करेगी। 

हमास की ऑपरेशन यूनिट के कमांडर पर निशाना

आईडीएफ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर कहा कि गाजा में वायु, जमीन और समुद्र के रास्ते से मानवीय सहायता दी जा रही है। पहली बार समुद्र के रास्ते मानवीय सहायता गाजा पहुंचेगी। उन्होंने बताया कि इजराइल के साथ जारी युद्ध के बीच राफा में हमास की ऑपरेशन यूनिट के कमांडर मोहम्मद अबू हसना पर निशाना बनाया जा रहा है। आईडीएफ ने ये भी कहा कि लेबनान में हमास का आतंकी हादी अली मुस्तफा इजराइल और यहूदियों के बीच आतंकी साजिश रचने का जिम्मेदार है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement