Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Pakistan Election Result: नवाज शरीफ ने कहा- यूं बनाएंगे सरकार, पड़ोसियों से रिश्तों पर दिया बड़ा बयान

पाकिस्तान में 8 फरवरी को हुए आम चुनाव के वोटों की गिनती जारी है। हालांकि, पीएमएल-एन नेता और पूर्व पीएम नवाज शरीफ ने सबसे बड़ी पार्टी होने का ऐलान कर दिया है। उन्होंने अपने समर्थकों से कई बातें कही हैं।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: February 10, 2024 6:09 IST
Pakistan Election Results - India TV Hindi
Image Source : PTI Pakistan Election Results

पाकिस्तान में चुनाव परिणाम लगभग सामने आ गए हैं। पड़ोसी देश में हुए चुनाव में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला है। हालांकि, इस बीच PML-N पार्टी के नेता और पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ ने समर्थकों को संबोधित करते हुए बड़ा ऐलान कर दिया है। नवाज शरीफ ने कहा है कि उनकी पार्टी को चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं। इसलिए वह अन्य पार्टियों के साथ मिलकर गठबंधन की सरकार बनाएंगे। नवाज ने कहा है कि वह सभी पार्टियों के साथ मिलकर पाकिस्तान को घायल अवस्था से बाहर निकालेंगे। इसके साथ ही उन्होंने दुनिया भर से पाकिस्तान के रिश्ते बेहतर करने की बात भी कही है। 

दुनियाभर से अपने सभी मुद्दे सुलझाएंगे

पाकिस्तान के पूर्व पीएम और पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) के नेता नवाज शरीफ ने अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि हम आप सभी को बधाई देते हैं क्योंकि पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। उन्होंने कहा कि हम हर पार्टी को दिए गए जनादेश का सम्मान करते हैं। हम उन्हें घायल पाकिस्तान को संकट से बाहर निकालने के लिए उन्हें हमारे साथ बैठने के लिए आमंत्रित करते हैं। नवाज शरीफ ने आगे कहा कि हम चाहते हैं कि दुनिया के साथ हमारे रिश्ते बेहतर हों, हम उनके साथ अपने रिश्ते सुधारेंगे और उनके साथ अपने सभी मुद्दे सुलझाएंगे।

निर्दलीय उम्मीदवार संपर्क में हैं

पीएमएल-एन नेता इशाक डार ने कहा है कि 2024 के आम चुनावों में विजयी होने वाले निर्दलीय उम्मीदवार पार्टी के संपर्क में हैं। पूर्व वित्त मंत्री ने कहा, निर्दलियों ने हमसे संपर्क किया है और वे संविधान के अनुसार अगले 72 घंटों में किसी भी पार्टी में शामिल होंगे। मीडिया की खबरों के मुताबिक, पीपीपी के सह-अध्यक्ष जरदारी लाहौर पहुंच गए हैं और सरकार गठन के संबंध में पीएमएल-एन नेतृत्व से मुलाकात कर सकते हैं।

पड़ोसियों से अच्छे रिश्ते चाहते हैं- नवाज

नवाज शरीफ ने कहा कि एजेंडा केवल खुशहाल पाकिस्तान है और आप जानते हैं कि हमने पहले क्या किया है। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि सभी को सद्भाव से बैठना चाहिए और पाकिस्तान को कठिनाइयों से बाहर निकालना चाहिए। इमरान खान का नाम लिए बिना शरीफ ने कहा कि जो लोग लड़ने के मूड में हैं, मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि पाकिस्तान इस लड़ाई को बर्दाश्त नहीं कर सकता। पाकिस्तान को कम से कम 10 साल तक स्थिरता की जरूरत है क्योंकि यह पाकिस्तानियों के जीवन का मामला है। शरीफ ने कहा कि वह पड़ोसी देशों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध विकसित करना चाहते हैं।

शहबाज को दी गठबंधन की जिम्मेदारी

पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ ने अपने भाषण में कहा कि हमारे पास अपने दम पर सरकार बनाने के लिए बहुमत नहीं है। इसलिए, हम अन्य पार्टियों को आमंत्रित करेंगे कि हम साथ मिलकर सरकार बनाएं। उन्होंने बताया कि मैंने शहबाज शरीफ को काम सौंपा है कि वे आसिफ जरदारी, फजल-उर-रहमान, एमक्यूएम, डॉ. सिद्दीकी से मिलें और उन्हें बताएं कि पाकिस्तान की मौजूदा स्थिति की मांग है कि हम मिलकर देश को संकट से बाहर निकालें।

हम बार-बार चुनाव नहीं करा सकते- नवाज

डॉन न्यूज के मुताबिक, नवाज शरीफ ने कहा है कि हम बार-बार चुनाव नहीं करा सकते। उन्होंने कहा कि हम सब कल एक साथ बैठे थे लेकिन नतीजे नहीं आने के कारण आपको संबोधित नहीं किया। इस देश में जितनी भी संस्थाएं हैं, सबको मिलकर पाकिस्तान को इस संकट से बाहर निकालने में सकारात्मक भूमिका निभानी चाहिए। चुनाव आयोग के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, 265 में से 224 निर्वाचन क्षेत्रों के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। खान की पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों को 92 सीट मिलीं, जबकि पीएमएल-एन को 63 और पीपीपी को 50 सीट मिलीं। छोटी पार्टियों को 19 सीट मिलीं। देश में नयी सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को नेशनल असेंबली में 265 में से 133 सीट जीतनी होगी। 

पीटीआई ने किया गठबंधन से इनकार

इमरान खान की पार्टी पीटीआई के अध्यक्ष बैरिस्टर गौहर खान ने पीपीपी और पीएमएल-एन के साथ गठबंधन करने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा है कि उनकी पार्टी अपने दम पर संघीय सरकार बनाने की स्थिति में है। गौहर खान ने दावा किया कि उनकी पार्टी नेशनल असेंबली की 150 सीट जीत रही है और केंद्र में सरकार बनाने के लिए आवश्यक सीट हासिल करने में सक्षम होगी। उन्होंने कहा, ‘‘हम पीपीपी और पीएमएल-एन के साथ गठबंधन सरकार बनाने का इरादा नहीं रखते हैं। गौहर खान ने कहा है कि हम केंद्र और पंजाब में सरकार बनाएंगे।

ये भी पढे़ं- मुस्लिम कट्टरपंथियों को झटका! मलेशिया की ‘सुप्रीम’ कोर्ट ने रद्द किए शरिया आधारित राज्य कानून

पाकिस्तान में होगा 'खेला'! पीएमएल-एन का बड़ा दावा, 'कई निर्दलीय हमारे संपर्क में, नवाज शरीफ देंगे विजयी भाषण'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement