इमरान खान के आए और बुरे दिन! PTI अध्यक्ष पद से हाथ धोना पड़ सकता है, जानें क्या है पूरा मामला

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को नोटिस जारी किया गया है और मामले की सुनवाई के लिए 13 दिसंबर की तारीख तय की गई है। संसद की सदस्यता और चुनाव लड़ने का अधिकार तो इमरान पहले ही खो चुके हैं। अब उन्हें अपनी पार्टी के अध्यक्ष पद से भी हाथ धोना पड़ सकता है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: December 06, 2022 16:51 IST
imran khan- India TV Hindi
Image Source : PTI इमरान खान

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ECP) ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष पद से हटाने की पहल की। आयोग ने यह कदम तोशखाना मामले में उनको संसद की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने के बाद उठाया है। डॉन अखबार ने ईसीपी के एक शीर्ष अधिकारी के हवाले से खबर दी कि पूर्व प्रधानमंत्री को नोटिस जारी किया गया है और मामले की सुनवाई के लिए 13 दिसंबर की तारीख तय की गई है।

बता दें कि संसद की सदस्यता और चुनाव लड़ने का अधिकार तो इमरान पहले ही खो चुके हैं। अब उन्हें अपनी पार्टी के अध्यक्ष पद से भी हाथ धोना पड़ सकता है।

जानिए इमरान खान पर क्यों गिरेगी गाज

इमरान खान पर प्रधानमंत्री रहते हुए महंगी घड़ियों सहित मिले अन्य उपहारों को तोशखाना से रियायती दरों पर खरीदने के बाद मुनाफे पर बेचने का आरोप है। पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने इस संबंध में ‘‘गलत बयान और झूठी घोषणा’ का आरोप लगाते हुए संविधान के अनुच्छेद 63(i)(पी) के तहत इमरान खान को अयोग्य ठहरा दिया है। चुनाव आयोग के दस्तावेजों के मुताबिक वर्ष 1974 में स्थापित तोशखाना से 2.15 करोड़ मूल्य के सामान खरीदे गए जबकि उनका वास्तविक मूल्य 10.8 करोड़ रुपये था।

तोशखाना या कोषागार में जमा कराने होते हैं उपहार
गौरतलब है कि पाकिस्तानी कानून के तहत विदेश से सरकारी अधिकारियों और मंत्रियों को मिले उपहार अपने पास रखने से पहले तोशखाना या कोषागार में मूल्यांकन के लिए जमा कराने होते हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन