Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका संकट के बीच राष्ट्रपति राजपक्षे 13 जुलाई को देंगे इस्तीफा, PM को आधिकारिक जानकारी दी

Sri Lanka Crisis: राष्ट्रपति राजपक्षे ने शनिवार को संसद के अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धने को भी सूचित किया था कि वह बुधवार को इस्तीफा दे देंगे। राजपक्षे अभी कहां हैं, इसकी कोई जानकारी नहीं है।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi
Published on: July 11, 2022 13:25 IST
Gotabaya Rajapaksa- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE Gotabaya Rajapaksa

Highlights

  • 13 जुलाई को इस्तीफा देंगे राष्ट्रपति राजपक्षे
  • PM को आधिकारिक जानकारी दी
  • श्रीलंका में जारी है आर्थिक संकट

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में जारी आर्थिक संकट के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) ने आधिकारिक तौर पर प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को बताया है कि वह 13 जुलाई को इस्तीफा दे देंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार को यह जानकारी दी है। श्रीलंका के राष्ट्रपति राजपक्षे ने कहा कि वह बुधवार को इस्तीफा दे देंगे। राष्ट्रपति राजपक्षे ने इस्तीफे की घोषणा ऐसे समय में की है, जब प्रदर्शनकारियों ने देश के गंभीर आर्थिक संकट से निपटने में नाकाम रहने पर शनिवार को उनके आधिकारिक आवास पर हमला कर दिया था। 

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, प्रदर्शनकारी उनके निजी आवास में घुस गए थे और वहां आग लगा दी थी। प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे ने कहा कि वह (राष्ट्रपति) इस्तीफा देने और सर्वदलीय सरकार बनाने का रास्ता तैयार करने के लिए भी तैयार हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, 'राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने आधिकारिक तौर पर प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को बताया कि वह अपनी पूर्व की घोषणा के अनुसार, 13 जुलाई को इस्तीफा दे देंगे।'

राजपक्षे की लोकेशन के बारे में नहीं है किसी को पता 

राष्ट्रपति राजपक्षे ने शनिवार को संसद के अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धने को सूचित किया था कि वह बुधवार को इस्तीफा दे देंगे। राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) अभी कहां हैं, इसकी कोई जानकारी नहीं है। राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफा देने की घोषणा करने के बाद, श्रीलंका के मुख्य विपक्षी दलों ने रविवार को बैठक की और वह सर्वदलीय अंतरिम सरकार बनाने पर सहमत हो गए। श्रीलंका के मुख्य विपक्षी दल सोमवार को भी सर्वदलीय बैठक करेंगे। 

नए राष्ट्रपति की नियुक्ति और नई सरकार के गठन पर सोमवार को चर्चा

मिली जानकारी के मुताबिक, गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) के राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने के बाद, नए राष्ट्रपति की नियुक्ति और नई सरकार के गठन पर सोमवार को बैठक में चर्चा की जाएगी। श्रीलंका 1948 में ब्रिटेन से आजाद होने के बाद से सबसे खराब आर्थिक संकट से जूझ रहा है। देश में ईंधन, दवा और खाद्य सामग्री सहित आवश्यक चीजों की भारी कमी है, जिसकी वजह से देश की 2.2 करोड़ की आबादी मुश्किलों का सामना कर रही है। देश में विदेशी मुद्रा की भी कमी है, जिस कारण लोग कई महत्वपूर्ण चीजें नहीं खरीद पा रहे हैं। 

बता दें कि श्रीलंका में बड़े स्तर पर सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के बड़े भाई महिंदा राजपक्षे ने नौ मई को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement