Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पिछली बाढ़ ने किया था कंगाल, पाकिस्तान में फिर बर्बादी की बारिश, 50 लोगों की मौत, भारी नुकसान

बाढ़ ने एक बार फिर पाकिस्तान को बर्बादी की कगार पर खड़ा कर दिया है। समूचे पाकिस्तान में भारी बारिश के कारण हाहाकार मचा हुआ है। बलूचिस्तान और पंजाब प्रांत में बाढ़ से बुरे हालात हैं। लाहौर तो जलमग्न हो गया। आवासीय संपत्तियों को भी भारी नुकसान पहुंचा है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: July 07, 2023 16:06 IST
पिछली बाढ़ ने किया था...- India TV Hindi
Image Source : PTI पिछली बाढ़ ने किया था कंगाल, पाकिस्तान में फिर बर्बादी की बारिश, 50 लोगों की मौत, भारी नुकसान

Flood Condition in Pakistan: पाकिस्तान में पिछले साल आई बाढ़ ने पूरे देश को बर्बाद कर दिया था। गरीब पाकिस्तान को बाढ़ ने कंगाल बना दिया। लोग भूखे मरने लगे। महंगाई आसमान पर पहुंच गई। दुनियाभर से कर्ज मांगने और गिड़गिड़ाने पर पर पाक सरकार को मजबूर होना पड़ा। पिछली बाढ़ से उबरे भी नहीं थे कि इस बार पाकिस्तान में फिर जोरदार बारिश और बाढ़ से पाकिस्तान में हाहाकार मच गया है। बारिश की वजह से 50 लोगों की जान चली गई और सैकड़ों लोग जख्मी हो गए। हजारों घर बह गए। पंजाब प्रांत में तो मूसलधार बारिश से बहुत बुरा हाल है। देश के आपदा प्रबंधन ने बताया कि जून के आखिरी सप्ताह में मानसून से पहले ही भारी बारिश ने कई प्रांतों में बर्बादी की इबारत लिख दी।

समूचे पाकिस्तान में पिछले कुछ दिनों से बारिश का दौर जारी है। बारिश के कारण अब तक 50 लोगों की मौत हो गई। कई आवासीय संपत्ति को नुकसान पहुंचा, वर्षाजन्य हादसों में कम से कम 50 लोगों की मौत के साथ ही 87 अन्य घायल हुए हैं। देश की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। जून के आखिरी सप्ताह में मानसून पूर्व बारिश की शुरुआत हुई थी, जो नियमित अंतराल पर समूचे देश में जारी है।

पाकिस्तान में फिर बर्बादी की बारिश

Image Source : PTI
पाकिस्तान में फिर बर्बादी की बारिश

लगातार बारिश से बलूचिस्तान प्रांत में बाढ़, 34 लोगों की मौत

लगातार बारिश से बलूचिस्तान प्रांत में बाढ़ आ गई तथा राजमार्गों पर यातायात प्रभावित हुआ है। पाकिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के अनुसार, बारिश के कारण देश का सबसे बड़ा प्रांत पंजाब बुरी तरह प्रभावित हुआ है, जहां वर्षा जनित घटनाओं के कारण 34 लोगों की जान गई है। बारिश से हुए हादसों के कारण खैबर-पख्तूनख्वा में 10 लोगों की, बलूचिस्तान में 5 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है। 

पाकिस्तान में फिर बर्बादी की बारिश

Image Source : PTI
पाकिस्तान में फिर बर्बादी की बारिश

कई मवेशी मारे गए, घर क्षतिग्रस्त

एनडीएमए के अनुसार, देश भर में कम से कम 62 मकान आंशिक या पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं तथा 15 मवेशी भी मारे गए हैं। लाहौर में इस सप्ताह रिकॉर्ड बारिश होने से बाढ़ आ गई। लाहौर में इस बार​ इतना पानी बरसा, जितना पिछले 30 साल में नहीं बरसा। लाहौर में 9 घंटे में 10 इंच से ज्यादा बारिश ने हाहाकार मचा दिया।  बलूचिस्तान के विभिन्न जिलों में जबरदस्त बारिश हुई जिससे सिंध और पंजाब प्रांत को जोड़ने वाले कुछ राजमार्गों पर यातायात प्रभावित हुआ। प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बारिश एवं बाढ़ जनित खतरे के मद्देनजर ‘हाई अलर्ट’ जारी किया है।

भारी बारिश से सड़कें जलमग्न हो गईं।

Image Source : PTI
भारी बारिश से सड़कें जलमग्न हो गईं।

प्रभावित इलाकों में भिजवाई जा रही राहत सामग्री

पीडीएमए के महानिदेशक जहांजेब खान ने गुरुवार को कहा, ‘हमने सभी उपायुक्तों को मौसमी नदियों में अचानक बाढ़ की आशंका से संभावित खतरे के मद्देनजर निर्देश जारी किया है और तुरंत राहत प्रदान करने के लिए आवश्यक राहत सामग्री भेजी है।’ मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ का मजबूत दबाव क्षेत्र बनने के साथ-साथ मानसून की परिस्थितियां बनने से सतलज, रावी और चिनाब नदियों के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रों में छिटपुट स्थानों पर और कुछ हद तक झेलम नदी के ऊपर ‘बड़े पैमाने पर भारी से बहुत भारी वर्षा और अत्यधिक भारी वर्षा’ होने की संभावना है। 

समूचे पाकिस्तान मे भारी बारिश, आम जनजीवन अस्त व्यस्त

Image Source : PTI
समूचे पाकिस्तान मे भारी बारिश, आम जनजीवन अस्त व्यस्त

रविवार तक भारी बारिश की चेतावनी, कई इलाकों में बाढ़ की आशंका

मौसम विभाग के अधिकारी शाहिद अब्बास ने कहा कि शुक्रवार को भी बारिश हो सकती है लेकिन पिछले 48 घंटे की तुलना में इसके गंभीर होने की संभावना नहीं है। शनिवार और रविवार को भी बुधवार की तरह ही भारी बारिश होने का अनुमान है जिससे शहरी इलाकों में बाढ़ की आशंका है।

समूचे पाकिस्तान मे भारी बारिश, आम जनजीवन अस्त व्यस्त

Image Source : PTI
समूचे पाकिस्तान मे भारी बारिश, आम जनजीवन अस्त व्यस्त

पाकिस्तान में सितंबर तक सक्रिय रहता है मानसून

पाकिस्तान में मानसून का मौसम जुलाई से सितंबर तक रहता है। पिछले साल लाखों अन्य लोग भोजन और आवास से वंचित हो गए थे। पिछले साल की विनाशकारी बाढ़ में पाकिस्तान का एक तिहाई हिस्सा जलमग्न हो गया था और दक्षिणी प्रांत सिंध और बलूचिस्तान का दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ था। भीषण बाढ़ के कारण 1,200 से अधिक लोगों की जान चली गई थी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement