Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Yemeni Civil War: यमन सरकार को 6 महीने के युद्धविराम विस्तार के लिए संयुक्त राष्ट्र का प्रस्ताव मिला

Yemeni Civil War: यमनी सरकार को संयुक्त राष्ट्र से एक प्रस्ताव मिला है, जिसमें चल रहे संघर्ष विराम को अतिरिक्त छह महीने के लिए नवीनीकृत करने का सुझाव दिया गया है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: September 29, 2022 15:58 IST
Yemeni Civil War- India TV Hindi
Image Source : AP Yemeni Civil War

Highlights

  • तेल डेरिवेटिव शिपमेंट के लिए होदेइदाह के लाल सागर बंदरगाह का पूर्ण उद्घाटन भी शामिल है
  • सना हवाई अड्डा और होदेइदाह का बंदरगाह ईरान समर्थित हौथी मिलिशिया के नियंत्रण में है
  • राजनीतिक समझौते का मार्ग प्रशस्त करने का आग्रह किया था

Yemeni Civil War: यमनी सरकार को संयुक्त राष्ट्र से एक प्रस्ताव मिला है, जिसमें चल रहे संघर्ष विराम को अतिरिक्त छह महीने के लिए नवीनीकृत करने का सुझाव दिया गया है। अधिकारी ने बुधवार को समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया कि यमन के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत हंस ग्रंडबर्ग के प्रस्ताव में युद्ध से तबाह अरब देश में सभी सार्वजनिक कर्मचारियों के वेतन भुगतान को शामिल करने और सना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से पांच नए गंतव्यों के लिए उड़ानें खोलने का भी सुझाव दिया गया है।

क्या है प्रस्ताव का हिस्सा 

उन्होंने कहा कि इसमें सभी तेल डेरिवेटिव शिपमेंट के लिए होदेइदाह के लाल सागर बंदरगाह का पूर्ण उद्घाटन भी शामिल है। सना हवाई अड्डा और होदेइदाह का बंदरगाह ईरान समर्थित हौथी मिलिशिया के नियंत्रण में है। अधिकारी के अनुसार, कुछ सड़कों को ताइज शहर में खोलना और अन्य प्रांतों में अवरुद्ध सड़कों को फिर से खोलना भी प्रस्ताव का हिस्सा है। इससे पहले दिन में, ग्रंडबर्ग हौथी नेताओं के साथ चर्चा करने के लिए सना पहुंचे, अगले सप्ताह समाप्त होने वाले संघर्ष विराम के विस्तार पर चर्चा की। मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र के दूत ने यमनी दलों से संघर्ष विराम को नवीनीकृत करने और राष्ट्रव्यापी युद्धविराम और राजनीतिक समझौते का मार्ग प्रशस्त करने का आग्रह किया था।

दोनो बंदरगाहों से नाकाबंदी हटा ली गई
उन्होंने अपने आगमन से कुछ घंटे पहले एक बयान में कहा, "हम एक ऐसे चौराहे पर हैं जहां युद्ध में वापसी का जोखिम वास्तविक है और मैं पार्टियों से एक विकल्प चुनने का आग्रह कर रहा हूं जो यमनी लोगों की जरूरतों को प्राथमिकता देता है।" उनकी यात्रा ओमान की राजधानी मस्कट में हौथी के मुख्य वातार्कार मोहम्मद अब्दुलसलाम से मुलाकात के एक दिन बाद हुई है। बैठक के दौरान, अब्दुलसलाम ने हौथी समूह की मांगों को आगे रखा कि सना हवाई अड्डे और होदेइदाह बंदरगाह पर नाकाबंदी को "पूरी तरह से हटा दिया गया" और "सभी सिविल सेवकों (हौथी-आयोजित शहरों में) को भुगतान किया गया"।

इस तारीख को संघर्ष विराम दिया गया 
उन्होंने आगे कहा कि "इन मांगों को लागू किए बिना संघर्ष विराम को नवीनीकृत करने का कोई मतलब नहीं होगा"। हौथी नियंत्रित शहरों में हजारों सिविल सेवकों को सात साल से अधिक समय से भुगतान नहीं किया गया है।यमनी सरकार और हौथिस के बीच संघर्ष विराम 2 अप्रैल को लागू हुआ, और बाद में 2 अक्टूबर के माध्यम से दो बार नवीनीकृत किया गया।यमन 2014 के अंत से गृहयुद्ध में फंस गया है जब ईरान समर्थित हौथी मिलिशिया ने कई उत्तरी शहरों पर नियंत्रण कर लिया और सऊदी समर्थित सरकार को सना से बाहर कर दिया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement