Saturday, May 11, 2024
Advertisement

बार्सिलोना हमला: नए सिरे से शुरू हुई हमलावर आतंकवादी की तलाश

स्पेन में पैदल यात्रियों को ट्रक से कुचलने वाले फरार हमलावर आतंकवादी की तलाश में पूरे यूरोप में वृहद तलाशी अभियान शुरू किया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 19, 2017 20:44 IST
Barcelona Attack | AP Photo- India TV Hindi
Barcelona Attack | AP Photo

मेड्रिड: स्पेन में पैदल यात्रियों को ट्रक से कुचलने वाले फरार हमलावर आतंकवादी की तलाश में पूरे यूरोप में वृहद तलाशी अभियान शुरू किया गया है। स्पेन के प्रमुख महानगर बार्सिलोना में हुए इस आतंकवादी हमले में 14 लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं। अब पुलिस हमले के मुख्य साजिशकर्ता मोरक्को में जन्मे यूनीस अबुयाकूब की तलाश कर रही है। बार्सिलोना के लास रैम्बलास में गुरुवार को आतंकवादियों ने एक ट्रक से सैकड़ों पैदल यात्रियों को रौंद दिया।

अधिकारियों ने शुक्रवार की रात बताया कि बार्सिलोना हमले के बाद तटवर्ती कस्बे कैंब्रिल्स में इसी तरह के हमले को नाकाम करते हुए 5 आतंकवादियों को मार गिराया। मारे गए आतंकवादियों में शामिल 18 वर्षीय मूसा ओउकबीर को इससे पहले बार्सिलोना हमले का मुख्य साजिशकर्ता माना जा रहा था। कैंब्रिल्स में भी आतंकवादियों ने एक ट्रक से पैदल यात्रियों को कुचल दिया, जिसमें एक महिला की मौत हो गई और 5 अन्य घायल हो गए। कैंब्रिल्स हमले में मारे गए आतंकवादियों में ओउकबीर के अलावा सईद अल्ला और मोहम्मद हाईचैम की पहचान कर ली गई है। अन्य 2 आतंकवादियों की अब तक पहचान नहीं हो पाई है।

पुलिस ने बताया कि संदिग्ध आतंकवादियों ने वास्तव में हमले में विस्फोटकों का इस्तेमाल करने की योजना बनाई थी, जिससे कि बड़ी तबाही मचाई जा सके, लेकिन विस्फोटक पहले ही फट जाने के चलते उनकी यह योजना असफल रही। स्पेन के अखबार 'एल पैस' के अनुसार, कैटालोनिया में पुलिस ने कहा है कि वे हमले की साजिश रचने वाले संदिग्ध 12 सदस्यीय जिहादियों के दल में शामिल रहे अबूयाकूब की तलाश कर रहे हैं। आतंकवादियों द्वारा भविष्य में और हमले करने की आशंका के बीच संदिग्धों की तलाश के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है। 

22 वर्षीय अबूयाकूब बार्सिलोना के उत्तरी रिपोल कस्बे में रहता था। अबुयाकूब के साथ पढ़ चुकी एक युवती ने अबुयाकूब को 'शर्मीला व्यक्ति' बताया है। युवती ने समाचार पत्र ला वैनगार्डिया से कहा, ‘वह तवज्जो पसंद नहीं था। वह शांत रहता था और कभी किसी परेशानी में नहीं पड़ा। आपको यह बताना बेहद चौंकाने वाला होगा कि यहां कोई इसकी कल्पना भी नहीं कर सकता था कि वह ऐसा कर सकता था।’ बार्सिलोना हमले के संबंध में अब तक रिपोल से तीन व्यक्तियों और एल्सानार से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। उनमें से तीन व्यक्ति मोरक्को के रहने वाले हैं और एक अन्य स्पेन का नागरिक है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement