1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. ग्रीस के चुनावों में हुई वामपंथी दलों की हार, न्यू डेमोक्रेसी पार्टी ने दर्ज की जीत

ग्रीस के चुनावों में हुई वामपंथी दलों की हार, न्यू डेमोक्रेसी पार्टी ने दर्ज की जीत

यूरोपीय देश ग्रीस में वामपंथी दलों के शासन का अंत हो गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश में संसदीय चुनावों में विपक्षी पार्टी न्यू डेमोक्रेसी ने जीत दर्ज की है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 08, 2019 9:56 IST
Kyriakos Mitsotakis | AP- India TV Hindi
Kyriakos Mitsotakis | AP

एथेंस: यूरोपीय देश ग्रीस में वामपंथी दलों के शासन का अंत हो गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश में संसदीय चुनावों में विपक्षी पार्टी न्यू डेमोक्रेसी ने जीत दर्ज की है। अधिकांश डिस्ट्रिक्ट में गिनती के साथ प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास ने अपने प्रतिद्वंद्वी, किरियाकोस मित्सोताकिस से हार स्वीकार कर ली है। न्यू डेमोक्रेसी के पास अब तक 39.8 फीसदी वोट हैं, जबकि सिप्रास की वामपंथी सीरीजा पार्टी 31.6 फीसदी के साथ दूसरे स्थान पर है। अब तक, लगभग 88 प्रतिशत डिस्ट्रिक्ट से परिणाम आ गए हैं।

मित्सोताकिस ने समर्थकों से कहा कि उन्हें बदलाव के लिए एक मजबूत जनादेश मिला है। राजधानी एथेंस में उन्होंने उपस्थित जनसमूह से कहा, ‘देश फिर से गर्व के साथ अपना सिर उठाता है।’ परिणाम स्पष्ट होते ही, सिप्रास ने पुष्टि की कि उन्होंने मित्सोताकिस को जीत की बधाई दी है। सिप्रास ने पत्रकारों से कहा, ‘आज हम लोगों के फैसले को स्वीकार करते हैं। ग्रीस को यहां तक लाने के लिए जहां आज यह है, हमें कठिन फैसले लेने पड़े, जिसकी हमें राजीनीतिक कीमत चुकानी पड़ी।’

आपको बता दें कि मित्सोताकिस के पिता भी न्यू डेमोक्रेसी पार्टी के नेता थे। मित्सोताकिस  ने हार्वर्ड और स्टैनफोर्ड जैसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों से शिक्षा प्राप्त की है। ग्रीस के चुनवों में मतदान लगभग 57 प्रतिशत हुआ, जो दशकों में सबसे कम आंकड़ों में से एक है। देश में तकनीकी रूप से मतदान अनिवार्य है, हालांकि नियम लागू नहीं है। हाल के वर्षों में आधा दर्जन चुनाव हुए हैं, और रविवार को कई लोग समुद्र तटों पर रहे या घरों में बने रहे क्योंकि कई जगहों पर तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया था।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X