Friday, March 29, 2024
Advertisement

रूस में दर्जनों कोरोना वायरस टीकाकरण केंद्र खुले

रूस में शनिवार को शुरू हुए कोरोना वायरस संक्रमण टीकाकरण के लिए उच्च जोखिम वाले समूहों में शामिल हजारों की संख्या में चिकित्सकों, शिक्षकों एवं अन्य लोगों ने हस्ताक्षर किए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 05, 2020 18:15 IST
केंद्र रूस में दर्जनों कोरोना वायरस टीकाकरण केंद्र खुले- India TV Hindi
Image Source : AP केंद्र रूस में दर्जनों कोरोना वायरस टीकाकरण केंद्र खुले

मास्को: रूस में शनिवार को शुरू हुए कोरोना वायरस संक्रमण टीकाकरण के लिए उच्च जोखिम वाले समूहों में शामिल हजारों की संख्या में चिकित्सकों, शिक्षकों एवं अन्य लोगों ने हस्ताक्षर किए हैं। राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने तीन दिन पहले बड़े पैमाने पर कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान शुरू करने का आदेश दिया था। 

इसके बाद टीकाकरण की शुरूआत हुई है। हालांकि, रूस में निर्मित इस टीके का जरूरी उन्नत अध्ययन अभी बाकी है जो स्थापित वैज्ञानिक ‘प्रोटोकॉल’ के अनुसार इसकी प्रभावशीलता एवं सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये आवश्यक है। 

रूसी नेता ने बुधवार को कहा था कि स्पुतनिक वी की 20 लाख खुराकें अगले कुछ दिनों में उपलब्ध होंगी। इस टीकाकरण के लिये मास्कों में शनिवार को 70 केंद्र खोले गये। डॉक्टरों, शिक्षकों एवं स्थानीय निकाय के कर्मचारियेां को इसके वास्ते अपना समय निर्धारित करने के लिए कहा गया है। मास्को के महापौर सर्गेई सोब्यानीन ने बताया कि कुछ ही घंटों के अंदर इसके लिये पांच हजार लोगों ने हस्ताक्षर किए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement