Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

कैलिफोर्निया पहुंचा चक्रवाती तूफान Hurricane Hilary, भूकंप के तेज झटके, बाढ़-बारिश से मची तबाही

अमेरिका के कैलिफोर्निया में चक्रवाती तूफान हिलेरी ने जमकर तबाही मचाई है। तूफान रविवार की सुबह मैक्सिको के बाजा तट के करीब पहुंच गया। कैलिफोर्निया में सड़कों पर सैलाब दिख रहा है। बाढ़-बारिश के बाद भूकंप की भी खबर है।

Kajal Kumari Written By: Kajal Kumari
Updated on: August 21, 2023 9:26 IST
hurricane hillary- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA चक्रवाती तूफान पहुंचा कैलिफोर्निया

अमेरिका के कई राज्यों में चक्रवात तूफान हिलेरी ने जमकर तबाही मचाई है, रविवार की सुबह चक्रवाती तूफान मैक्सिको के बाजा तट पर पहुंचा और फिर कमजोर लेकिन खतरनाक श्रेणी 1 तूफान के रूप में कैलिफ़ोर्निया पहुंच गया। तूफान के कारण कैलिफोर्निया में सड़कों पर सैलाब सा मंजर दिखाई दे रहा है। वहीं राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कहा कि इस क्षेत्र में "विनाशकारी और जीवन-घातक" बाढ़ आने की संभावना है। विभाग ने कहा है कि तूफन इसके बाद दक्षिण-पश्चिमी अमेरिका में प्रवेश करेगा। कुछ सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया गया है कि लॉस एंजिल्स में यूनिवर्सल स्टूडियो में भी बाढ़ आ गई है क्योंकि तूफान हिलेरी के कारण कई इलाकों में काफी तेज बारिश हुई है।

देखें सड़कों पर आए सैलाब का वीडियो

कैलिफोर्निया में आया भूकंप

तूफान हिलेरी के मद्देनजर दक्षिणी कैलिफोर्निया में 5.1 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप का केंद्र सांता बारबरा और वेंचुरा के बीच ओजाई में था। यूएसजीएस के आंकड़ों के मुताबिक, भूकंप सीसर फॉल्ट पर आया। वेंचुरा काउंटी शेरिफ की एक सोशल मीडिया पोस्ट से पता चला कि भूकंप से नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी।

कई उड़ानें रद्द की गईं

साउथवेस्ट एयरलाइंस और फ्रंटियर एयरलाइंस ने घोषणा की कि उसने ओंटारियो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से आने-जाने वाली उड़ानें निलंबित कर दी हैं। एक्स पर एक पोस्ट के अनुसार, साउथवेस्ट एयरलाइंस "रविवार 8/20 को दोपहर 12 बजे से सोमवार 8/21 को सुबह 10:30 बजे तक सभी उड़ानें" निलंबित कर रही है। इसके अलावा, फ्रंटियर एयरलाइंस "रविवार और सोमवार को सभी उड़ानें" निलंबित कर रही है।”

बारिश और बाढ़ की चेतावनी जारी

लॉस एंजिल्स शहर और अन्य क्षेत्रों में नौ मिलियन से अधिक लोगों के लिए अचानक बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है। जैसे ही हिलेरी दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया से आगे बढ़ना शुरू करेंगी, पहले से ही हो रही बारिश और तेज़ होने की उम्मीद है। तूफ़ान के आने से पहले ही, दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया के पहाड़ों में हवा की गति बढ़कर 78 मील प्रति घंटे हो गई।

राष्ट्रीय मौसम सेवा के मौसम पूर्वानुमान केंद्र ने अत्यधिक वर्षा के कारण दक्षिणी कैलिफोर्निया और दक्षिण-पश्चिमी नेवादा में 50 लाख से अधिक लोगों के लिए "उच्च जोखिम" की चेतावनी जारी की है। 

ये भी पढ़ें:

पटना-कोटा एक्सप्रेस ट्रेन में 2 यात्रियों की मौत, 6 की हालत गंभीर; सामने आई ये बड़ी वजह

हिमाचल में बारिश का कहर जारी, मौसम विभाग ने लोगों को 21 से 24 तक के लिए किया अलर्ट

https://www.youtube.com/watch?v=8Sqv6lGK8SE

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement