Friday, April 26, 2024
Advertisement

28 दिनों तक मोबाइल और नोट पर जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस, जानें कैसे करें सैनिटाइज

फोन और नोट दोनों चीजों पर कोरोना वायरस 28 दिनों तक जिंदा रहता है। ऐसे में इन दोनों चीजों को भी सैनिटाइज करना बेहद जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये दोनों चीजें दिनभर व्यक्ति संपर्क में रहता है। आज हम आपको मोबाइल फोन और नोट दोनों को सैनिटाइज करने का तरीका बताते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 12, 2020 18:25 IST
Coronavirus and Indian Currency- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA Coronavirus and Indian Currency

कोरोना वायरस की चपेट में ना केवल भारत बल्कि कई देश हैं। इस वायरस से बचाव के लिए जहां एक ओर काढ़ा पीकर अपना बचाव कर रहे हैं तो वहीं लोग सैनिटाइजर का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कोरोना वायरस मोबाइल फोन और नोट से भी फैल सकता है। इस बात का खुलासा एक शोध में भी हुआ है। ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय साइंस एजेंसी के सीएसआईआरओ के डिसीज प्रीपेडनेस सेंटर के शोधकर्ताओं ने इस बात की पुष्टि की। इस शोध के अनुसार फोन और नोट दोनों चीजों पर कोरोना वायरस 28 दिनों तक जिंदा रहता है। ऐसे में इन दोनों चीजों को भी सैनिटाइज करना बेहद जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन दोनों चीजें के संपर्क में व्यक्ति दिनभर रहता है। आज हम आपको मोबाइल फोन और नोट दोनों को सैनिटाइज करने का तरीका बताते हैं।  

मोबाइल को ऐसे करें सैनिटाइज

1. मोबाइल को इस्तेमाल करने से पहले मास्क लगाना ना भूलें। इसके साथ ही अपने पास स्प्रे, टिशू पेपर सभी को रख लें। मोबाइल पर करीब एक फीट की दूरी से सैनिटाइजर से स्प्रे करें। मोबाइल के फ्रंट और बैक दोनों साइड पर स्प्रे करें। एक फीट की दूरी पर रहकर इसलिए स्प्रे करें क्योंकि सैनिटाइजर गीला होता है। फोन पर पास से स्प्रे करने पर मोबाइल के अंदर पानी जा सकता है, जिसके कि आपका फोन खराब भी हो सकता है। 

2. मोबाइल पर स्प्रे करने के बाद टिशू पेपर से फोन को अच्छे से साफ करें। फिंगर प्रिंट और कैमरे वाली जगह को भी अच्छे से साफ करें। फोन को साफ करने के बाद एयर ड्राई होने के लिए 2 से 3 मिनट के लिए छोड़ दें। 

3. इसके अलावा आप टिशू पेपर पर सैनिटाइजर हल्का डालकर भी फोन को साफ कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि मोबाइल के साथ-साथ उसके ऊपर लगे कवर को भी अच्छे से सैनिटाइजर से मोबाइल को जिस तरह से साफ किया है वैसे ही साफ करें। इसके बाद अपने हाथ को साबुन से जरूर धुलें। 

4. इसके अलावा आप मोबाइल को घर में मौजूद रूई से भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए बस आप एल्कोहल वाले सैनिटाइजर में हल्की सी रूई को डुबोएं और मोबाइल की स्क्रीन के अलावा बैक साइड को भी अच्छे से साफ करें। इसके बाद हवा में थोड़ी देर के लिए फोन को रख दें। 

5. बाजार में 70 फीसदी वाले आपको वाइप्स भी मिल जाएंगे। इससे भी आप अपने फोन को साफ कर सकते हैं। 

नोट और सिक्कों को ऐसे करें सैनिटाइज

1. नोट को सैनिटाइज करना भी बेहद जरूरी है। इसके लिए आप नोट पर एल्कोहल वाला हल्का सा स्प्रे थोड़ी दूर से करें। इसके बाद टिशू पेपर से हल्के हाथ से पोंछ दें। इसके बाद इन्हें थोड़ी देर के लिए रख दें। अगर ये हल्के से गीले भी होंगे तो सूख जाएंगे।

2. इसके अलावा आप बाजार में मिलने वाले वाइप्स का इस्तेमाल करें। ये वाइप्स 70 फीसदी एल्कोहल वाले होते हैं। इन वाइप्स से आप नोट पर हल्के हाथ से पोछें। इसके बाद नोट को थोड़ी देर के लिए हवा में रख दें। 

3. सिक्कों की बात करें तो आप एक बर्तन में थोड़ा सा सैनिटाइजर डालें। इसके बाद सभी सिक्कों को उसमें डाल दें। करीब 10 मिनट कर सिक्कों को बर्तन में ऐसे ही रहने दें। इसके बाद सभी सिक्कों को सैनिटाइजर से बाहर निकालें और फैलाकर एक जगह पर रख दें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement