Friday, April 26, 2024
Advertisement

स्किन और बालों को हमेशा हेल्दी रखता है कॉफी स्क्रब, जानिए इसके और भी फायदे

कॉफी में मौजूद कैफीन आपको कई तरह की स्किन समस्याओं से निजात दिलाने के साथ-साथ बालों को हेल्दी रखने में मदद करता हैं। जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 27, 2020 12:00 IST
कॉफी के बेहतरीन लाभ- India TV Hindi
Image Source : INSTA//ISABEL_TAMARIZ//HEALER.TOUCH कॉफी के बेहतरीन लाभ

थकान और तनाव से निजात पाने के लिए हम कॉफी का सेवन करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि कॉफी सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि आप इससे स्किन और बालों को भी हेल्दी रख सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला एंटी ऑक्सीडेंट आपकी स्किन से डेड सेल्स हटाने के साथ-साथ ग्लोइंग स्किन देती हैं। इसके अलावा यह बालों को लंबे, घने और हेल्दी बनाने में मदद करती है। जानिए कॉफी को पीने के अलावा कैसे-कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल। 

एंटी एजिंग मास्क 

कॉफी का बना ये मास्क बढ़ती हुई उम्र में आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके लिए  2 चम्मच कॉफी पाउडर, 2 चम्मच कोको पाउडर, 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।  अब  इसे साफ चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगाएं। हल्की मसाज के साथ इसे 20-25 मिनट लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। 

इस बीमारी की वजह से चेहरे पर पड़ते हैं गहरे भूरे धब्बे, इन्हें गायब करने के लिए ट्राई कीजिए ये Tips

बॉडी स्क्रब 
कॉफी डेड स्किन को निकालकर कोलेजन को बढ़ाता है। इसके साथ ही ये स्किन को मॉश्चराइज करने में मदद करता है। इसके लिए  2 बड़े चम्मच कॉफी, 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और इससे शरीर की मालिश करें। कुछ देर लगा रहने के बाद नहा लें।

आंखों की थकान को उतारे
गर्म पानी में कॉफी मिलाएं और इसे आइस क्यूब ट्रे में डालकर फ्रीज में रख दें। जिससे कि यह छोटे बर्फ के टुकड़े बन जाएं। इसके बाद इस आइस क्यूब से सुबह और दोपहर आंखों के नीचे मालिश करें। इससे आंखों की तकान के साथ-साथ सूजन कम होगी।

कॉफी के लाभ

Image Source : INSTRAGRAM/KLASSYMISSYBD
कॉफी के लाभ

नेचुरल आई ब्रो 
अगर आप आइब्रो पेंसिल या आइब्रो जेल का उपयोग किए बिना नैचुरल तरीके से आइब्रो पाना चाहती हैं तो कॉफी आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके लिए एक बाउल में 2 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर, 2 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल और कुछ वैक्स बेस गर्म करें। अब अच्छी तरह से मिलाएं  और ठंडा होने के बाद एक कंटेनर में स्टोर कर लें। इसके बाद इसे आप ब्रश की मदद से आसानी से लगा सकते हैं।

झड़ते बालों के लिए घर पर बनाएं ये स्पेशल हेयर ऑयल, जानें बनाने का सिंपल तरीका

बालों को तेजी से बढ़ने के लिए
बालों को तेजी से बढ़ाने में आपकी मदद कॉफी कर सकती है। इसके साथ ही इससे आपके बॉल मुलायम और चमकदार होंगे। इसके लिए आवश्यकतानुसार कॉफी पाउडर और अरंडी का तेल मिलाएं और इसे स्कैल्प पर लगाकर अच्छे से मालिश करें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर बालों को धो लें।

कॉफी स्क्रब

Image Source : INSTRAGRAM//VUVUELEGANCE_ORGANICS/
कॉफी स्क्रब

साफ और नर्म पैरों के लिए 
अगर आपके पैरों की स्किन डेड होने के साथ बहुत ही ज्यादा रूखी है तो कॉफी इसमें कारगर साबित हो सकती हैं।  कॉफी स्क्रब ना सिर्फ डेड स्किन सेल्स को हटाता है बल्कि पैरों को पोषण और नमी भी देता है। स्क्रब बनाने के लिए आपको चाहिए 2 टेब्लस्पून नारियल का तेल, आधा कप कॉफी पाउडर और 2 टीस्पून वनिला एक्सट्रेट। इन सभी चीजों को लेकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे पैरों में अच्छी तरह से लगा लें। कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। 

कपड़ों की बदबू से बचाने के लिए
अगर आप लंबे समय तक अलमारी में कपड़े छोड़ते हैं तो कई बार इसमें से बदबू आती है। उस गंध से बचने के लिए कुछ कॉफ़ी बीन्स को एक पतले सूती कपड़े में लपेटें और कपड़े के बीच रख दें। इससे कपड़ों से बदबू नहीं आएंगी। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement