Friday, May 10, 2024
Advertisement

Bihar Chief Minister: नीतीश कुमार ने 102 एंबुलेंस सेवा के तहत 501 एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

Bihar Chief Minister: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज 1 अणे मार्ग से 102 एंबुलेंस सेवा के तहत 501, एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस एवं बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav
Published on: July 07, 2022 23:15 IST
Nitish Kumar- India TV Hindi
Image Source : ANI Nitish Kumar

Highlights

  • नीतीश कुमार ने 102 एंबुलेंस सेवा के तहत 501 एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाई
  • स्वास्थ्य विभाग द्वारा कुल 1000 एम्बुलेंस खरीदे गए
  • पुराने सभी सरकारी 652 एम्बुलेंस को बदलकर 1000 नए एम्बुलेंस खरीदे गए

Bihar Chief Minister: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को 102 एंबुलेंस सेवा के तहत 501 एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस एवं बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मुख्यमंत्री ने एंबुलेंस को रवाना करने के पूर्व उसके अंदर की व्यवस्थाओं और कार्यप्रणाली की जानकारी ली। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कुल 1000 एम्बुलेंस खरीदे गए जिसमें से 501 एंबुलेंस को सभी जिलों के लिए रवाना किया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष हमने पुराने सभी सरकारी 652 एम्बुलेंस को बदलकर उनके स्थान पर 1000 नए एम्बुलेंस खरीदने का निर्णय लिया था। कुमार ने कहा कि इसमें से 534 उन्नत जीवन रक्षक एंबुलेंस प्रत्येक प्रखण्ड के लिए है।

एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस होंगे

इस एम्बुलेंस में ऑक्सीजन सुविधा के साथ-साथ वेंटिलेटर, डिफिब्रीलेटर सह कॉर्डियक मॉनिटर, सेन्ट्रल वेन कैथेटर्स आदि की सुविधा उपलब्ध होगी और इस प्रकार का एंबुलेंस चलंत गहन चिकित्सा कक्ष की तरह कार्य करेगा। उन्होंने कहा कि शेष 466 सामान्य जीवन रक्षक एंबुलेंस का उपयोग सामान्य रोगियों के परिवहन में किया जाएगा और उनमें भी ऑक्सीजन सुविधा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन एम्बुलेंसों के परिचालन से आपातकालीन स्वास्थ्य परिवहन सेवा में गुणात्मक सुधार होगा तथा आम लोगों को इसका काफी लाभ प्राप्त होगा।

इन एंबुलेंसों की सुविधा बिहार के हर एक गांव को मिलेगी

नीतीश कुमार ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों एवं शहरी क्षेत्रों के मरीजों को समय सीमा के अंदर आपातकालीन स्वास्थ्य परिवहन सेवा उपलब्ध होने से काफी सहूलियत होगी। उनका कहना था कि ग्रामीण क्षेत्रों की गर्भवती माताओं, बीमार शिशुओं, गंभीर रूप से बीमार मरीजों एवं दुर्घटनाग्रस्त मरीजों की इससे तत्काल स्वास्थ्य सहायता उपलब्ध हो सकेगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement