Monday, May 20, 2024
Advertisement

Bihar weather update: बिहार में कहर बरपा रही गर्मी, 5 जिलों में लू का अलर्ट, जानें किन शहरों में ज्यादा है खतरा

 बिहार की राजधानी पटना सहित दक्षिण बिहार में भी 48 घंटे में गर्मी बढ़ सकती है। ये पूर्वानुमान भी मौसम विभाग ने जताया है। मौसम विभाग का कहना है कि गर्म हवाओं की वजह से मौसम में बदलाव हो रहा है। 

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 13, 2022 11:19 IST
Bihar weather- India TV Hindi
Image Source : PTI Bihar weather

Highlights

  • बिहार में पड़ने वाली है भीषण गर्मी, 5 जिलों में लू का अलर्ट
  • रोहतास, बक्सर, औरंगाबाद, कैमूर और गया में अलर्ट
  • पटना सहित दक्षिण बिहार में भी 48 घंटे में बढ़ सकती है गर्मी

पटना: बिहार में गर्मी का मौसम आते ही जनता बेहाल हो गई है। यहां के 5 जिलों में लू का अलर्ट भी जारी किया गया है। जिन शहरों में ज्यादा खतरा है, उनमें रोहतास, बक्सर, औरंगाबाद, कैमूर और गया शामिल हैं। मौसम विभाग का कहना है कि लोग अपने घरों से जरूरी काम होने पर ही बाहर निकलें और कोशिश करें कि ज्यादातर घर पर ही रहें।

इसके अलावा बिहार की राजधानी पटना सहित दक्षिण बिहार में भी 48 घंटे में गर्मी बढ़ सकती है। ये पूर्वानुमान भी मौसम विभाग ने जताया है। मौसम विभाग का कहना है कि गर्म हवाओं की वजह से मौसम में बदलाव हो रहा है। राज्य में पूर्वी एवं दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह सतह से 0.9 किलो मीटर ऊपर तक है, जिसकी रफ्तार 10 से 15 किलो मीटर प्रति घंटा है।

मौसम विभाग ने इस बात की चेतावनी भी दी है कि कई जिलों में लू की वजह से जान भी जा सकती है, इसलिए लापरवाही ना करें। इसके अलावा खबर ये भी है कि पटना समेत 19 जिलों में गर्मी बहुत ज्यादा बढ़ने वाली है और ये गर्मी अगले 5 दिनों तक रहेगी। 

बता दें कि बीते कुछ सालों में बिहार में काफी गर्मी पड़ी है। इस बार भी मौसम विभाग ने कहा है कि अगर हवा की रफ्तार बढ़ती है तो बाकी जिलों में भी खतरा बढ़ जाएगा। इसलिए बिहार के लोगों को सलाह दी जाती है कि वे बाहर ना निकलें। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement