Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

प्रवासी कामगारों को बिहार की सीमा पर ही रिसीव करेंगी बसें, होगी मेडिकल जांच

बिहार सरकार ने आज ये साफ कर दिया है कि सरकार दूसरे राज्यों में फंसे बिहारियों को वापस लाने का इंतजाम करने के लिये गाड़ियां उनके राज्य तक नहीं बल्कि अपने राज्य के बॉर्डर तक भेजेगी।

Reported by: Nitish Chandra @NitishIndiatv
Published on: May 01, 2020 0:18 IST
प्रवासी कामगारों को...- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रवासी कामगारों को बिहार की सीमा पर ही रिसीव करेंगी बसें, होगी मेडिकल जांच (फाइल फोटो)

पटना: बिहार सरकार ने आज ये साफ कर दिया है कि सरकार दूसरे राज्यों में फंसे बिहारियों को वापस लाने का इंतजाम करने के लिये गाड़ियां उनके राज्य तक नहीं बल्कि अपने राज्य के बॉर्डर तक भेजेगी। अगर वे बिहार की सीमा तक पहुंच गये तो वहां से उनके प्रखंड तक भेजने का इंतजाम राज्य सरकार करेगी। बिहार के परिवहन सचिव ने आज इस संबंध में चिट्ठी जारी किया है। बिहार के परिवहन सचिव ने सभी डीएम और एसपी को इस संबंध में चिट्ठी भेजी है। 

इस चिट्ठी के मुताबिक केंद्र सरकार ने दूसरे राज्यों में फंसे लोगों के आवागमन की मंजूरी दे दी है. ऐसे में बडी संख्या में बिहार के लोग वापस लौट सकते हैं। सरकार उन्हें बिहार की सीमा से अपने घर के पास अवस्थित क्वारंटीन सेंटर तक पहुंचाने का इंतजाम करेगी। 

परिवहन सचिव ने कहा है कि बिहार वापस लौटने वाले लोगों की बार्डर पर ही मेडिकल जांच की जायेगी। वहां से बिहार सरकार की बसें उन्हें अपने जिले में ले जायेगी। वहां का जिला प्रशासन बाहर से आये बिहारी को उनके गृह प्रखंड के क्वारंटीन सेंटर पर भेजने का इंतजाम करेगा। 

सरकार ने आदेश जारी किया है कि बाहर से आने वाले हर आदमी के हाथ पर क्वारंटीन का मुहर लगेगा। फिर उसे राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराये गये बस पर बिठाया जायेगा। बस के साथ पुलिस की एस्कार्ट गाड़ी चलेगी ताकि बाहर से आने वाले लोग बीच में ही उतर कर कहीं और न चले जायें। 

बिहार के बार्डर पर बसों को रवाना करने के लिए विशेष पदाधिकारी तैनात होंगे। वे बस के साथ कागजात भी भेजेंगे जिसमें सारा ब्योरा होगा। बस में कितने आदमी सवार है, उनकी मेडिकल जांच में क्या निकला है। बस जिस जिले में पहुंचेगी वहां उसे रिसीव करने के लिए भी पदाधिकारी तैनात रहेंगे। वे उन कागजातों की छानबीन कर रिसीविंग देंगे। 

राज्य सरकार ने बाहर से आने वाले राज्य के लोगों का बिहार में आवागमन का समय भी फिक्स कर दिया है। वे सुबह 6 बजे से लेकर रात के 8 बजे तक ही बिहार की सीमा में प्रवेश कर सकेंगे। अगर इस समय से पहले या बाद में कोई पहुंचता है तो उसे सीमा पर ही रोक लिया जायेगा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement