Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बिहार के कैमूर में हनुमान मंदिर और आंबेडकर की प्रतिमा को लेकर भिड़े दो समुदाय, 15 गिरफ्तार; इलाके में भारी फोर्स तैनात

बिहार के कैमूर जिले के मुखरांव गांव में बीती रात दो संमुदायों के बीच जमकर मारपीट हो गई। हालात ये हो गए कि इलाके में भारी पुलिस बल तैनात करना पड़ा। बताया जा रहा है कि यहां हनुमान मंदिर और आंबेडकर की मूर्ती को लेकर दो गुटों में झड़प हो गई।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: June 22, 2023 17:27 IST
bihar kaimur violence - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बिहार के कैमूर जिले के नुआंव थाना क्षेत्र में आपस में भिड़े दो समुदाय

बिहार के कैमूर जिले के नुआंव थाना क्षेत्र के मुखरांव गांव में बवाल हो गया। खबर है कि यहां सरकारी तालाब पर बने हनुमान मंदिर और भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा को लेकर बीती रात दो समुदायों में जमकर मारपीट हो गई। इतना ही नहीं दोनों तरफ से मूर्तियों को छतिग्रस्त करने का भी प्रयास किया गया है। घटना की सूचना मिलते ही एसडीएम, डीएसपी के साथ भारी संख्या में फोर्स लेकर मौके पर पहुंच गए। डीएम और एसपी खुद गांव में पहुंचकर घटना का जायजा ले रहे हैं। बताया गया है कि दोनों पक्षों से 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 

गांव में भारी पुलिस बल तैनात किया गया

कैमूर जिले के मुखरांव गांव में हुई झड़प के बाद पुलिस पूरे मामले की तहकीकात में जुटी है। घटनास्थल पर QRT की एक कंपनी, थानेदार के साथ इंस्पेक्टर, डीएसपी सहित काफी संख्या में फोर्स पूरे गांव में कैंप कर रही है। फिलहाल स्थिति शांत है। घटना की सूचना मिलने पर भीम आर्मी के भी लोग गांव में पहुंचकर मौके का जायजा ले रहे थे। साथ ही दूसरे पक्ष पर फायरिंग करने का भी आरोप लगाया गया है।

"जमीन के विवाद को लेकर दो पक्षों में मारपीट"
ग्रामीण महिला बैजंती राय ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकारी पोखरा की जमीन मुखरान्व पंचायत भवन के पीछे है। इसकी खुदाई को लेकर अंचलाधिकारी नुआंव पहुंचे हुए थे। गांव की जनता के सामने बात हुई थी, जहां गांव के सभी लोगों ने अपना-अपना मंतव्य दिया था। उसके बाद क्या हुआ हम लोगों नहीं पता। हम लोग अपने घर में सोए थे, तभी रात में पुलिस आई दरवाजा तोड़कर मेरे 60 साल के पति को घर से उठाकर लेकर चली गई, जिसका उसमें कोई हाथ नहीं है। वहीं दूसरे ग्रामीण सिरपत राय बताते हैं कि जमीन के विवाद को लेकर दो पक्षों में मारपीट हुई है, जिसमें हनुमान जी के मंदिर को भी क्षतिग्रस्त करने का प्रयास किया गया है, इसी बात को लेकर मारपीट हुई है।

भीम आर्मी ने मांगी आंबेडकर की प्रतिमा के लिए जगह
इस मामले पर भीम आर्मी के राष्ट्रीय महासचिव कमल सिंह वालिया ने जानकारी देते हुए बताया कि बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा वहां थी जिसे उखाड़ फेंका गया है। उनका अपमान हम लोग बर्दाश्त नहीं करेंगे। हम शासन-प्रशासन से मांग करेंगे कि जिन लोगों ने यहां का माहौल खराब करने का काम किया है, उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई हो। उन लोगों के द्वारा सैकड़ों राउंड फायरिंग भी की गई है।  वालिया ने कहा कि बाबा साहब की प्रतिमा लगाने के लिए जगह दी जाए और प्रशासन कड़ी कार्रवाई करे जिससे कि माहौल शांति में बना रहे।

पुलिस ने 15 को किया गिरफ्तार, इलाके में शांति बहाल
वहीं कैमूर एसपी ललित मोहन शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि सुरक्षा को लेकर क्युआरटी की एक कंपनी के साथ थानेदार, इंस्पेक्टर और डीएसपी सहित भारी संख्या में फोर्स तैनात की गई है, फिलहाल स्थिति शांतिपूर्वक है। कैमूर डीएम सावन कुमार ने बताया बीती रात दो समुदाय के बीच हनुमान जी की मूर्ति और बाबा साहब की प्रतिमा थी, जिसमें दोनों तरफ से क्षतिग्रस्त करने की सूचना मिली थी। रात में ही अनुमंडल पदाधिकारी और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी गांव पहुंचे। जहां फोर्स के साथ मोर्चा संभाले और शांति पूर्वक माहौल किया गया। पूरे मामले की जांच की जा रही है। फिलहाल 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

ये भी पढ़ें-

खदान नहीं अब लैब में हीरे बना रहा भारत, जानें प्रोसेस और कीमत  

White House में पीएम मोदी के लिए जिल बाइडेन ने तैयार कराया ये स्पेशल मेन्यू, पूरी दुनिया में हो रही चर्चा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement