Friday, May 10, 2024
Advertisement

नीतीश कुमार को ‘PM मैटेरियल’ बताए जाने वाले बयान पर घिरे उपेंद्र कुशवाहा

JDU के वरिष्ठ नेता के सी त्यागी ने भी नीतीश कुमार को पीएम मैटेरियल बताते हुए बयान दिया, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि NDA के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं।

IANS Reported by: IANS
Published on: September 02, 2021 23:38 IST
Upendra Kushwaha, Upendra Kushwaha Nitish Kumar, Nitish Kumar, Nitish Kumar PM material- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE JDU के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने नीतीश कुमार को पीएम मैटेरियल बताया था।

पटना: बिहार में जनता दल (युनाइटेड) की पटना में हुई राष्ट्रीय परिषद की बैठक में भले ही जातीय जनगणना कराने सहित कई अन्य मामलों को लेकर प्रस्ताव पास किए गए थे, लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा JDU के नेताओं द्वारा नीतीश को पीएम मैटेरियल बताए जाने वाले बयान की रही। हालांकि इस बयान को लेकर JDU के नेता अब खुद फंसते नजर आ रहे हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी इस बयान को लेकर नाराज बताए जाते हैं। JDU के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने नीतीश कुमार को पीएम मैटेरियल बताते हुए यह भी कहा था कि भविष्य में क्या होगा, कोई नहीं जानता।

नीतीश कुमार को देनी पड़ी सफाई

सिर्फ कुशवाहा ही नहीं, JDU के वरिष्ठ नेता के सी त्यागी ने भी नीतीश कुमार को पीएम मैटेरियल बताते हुए बयान दिया, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि NDA के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। इस बयान को लेकर जब NDA में मतभेद की बात सामने आई तब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी अपनी सफाई देनी पड़ी। JDU के एक नेता ने नाम नहीं प्रकाशित करने की शर्त पर बताते हैं कि इस बयान से नीतीश कुमार स्वयं नाराज हैं। सूत्र कहते हैं कि JDU जातीय आधार पर जनगणना के मुद्दे पर BJP पर दबाव बना रही थी, लेकिन पीएम मैटेरियल के बाद जातीय जनगणना का मुद्दा दब गया।

कुशवाहा ने भी साधी चुप्पी
वैसे, इस बयान को हवा देने वाले कुशवाहा भी इस बयान को लेकर अब चुप्पी साध रखी है। नीतीश भी इस मुद्दे को समाप्त करने को लेकर मंगलवार को स्वयं कह चुके है कि पार्टी की मीटिंग में नेता लोगों को जो मन में आता है, वे बोल देते हैं। उन्होंने कहा था कि हम लोगों की पार्टी की मीटिंग इसके लिए नहीं थी, दूसरे काम के लिए मीटिंग बुलाई गई थी। उन्होंने कहा कि पार्टी के अध्यक्ष के निवार्चन का अनुमोदन और पार्टी के संविधान में संशोधन के साथ ही जातिगत जनगणना को लेकर मीटिंग में चर्चा हुई।

‘हम इन बातों को नहीं जानते’
नीतीश ने साफ शब्दों में आगे कहा, ‘पार्टी के किसी नेता के बोलने का मतलब यह नहीं है कि यह पूरी पार्टी का निर्णय है। इसे लेकर क्षमा कीजिएगा, हम इन सब बातों को नहीं जानते हैं।’ इधर, इस बयान को लेकर एनडीए में शामिल हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा ने भी जेडीयू से अलग हो गई। HAM के प्रवक्ता दानिश रिजवान भी कहते हैं कि ऐसे बयानों से लोगों में भ्रम की स्थिति पैदा होती है। उन्होंने कहा कि ऐसे बयान गठबंधन के लिए भी सही नहीं हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement