Sunday, April 28, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़ में बदल जाएगी दूसरे चरण के मतदान की तारीख? BJP के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने किया आग्रह

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होना है। पहले चरण के तहत 7 नवंबर को वोट पड़ेंग और 17 नवंबर को दूसरे चरण के तहत वोट पड़ेंगे। लेकिन अब भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने दूसरे चरण के चुनाव की तारीख बदलने का आग्रह किया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: October 18, 2023 10:58 IST
raman singh- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होना है। लेकिन अब भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने दूसरे चरण के मतदान की तारीख बदलने का आग्रह किया है। उनका कहना है कि दूसरे चरण की वोटिंग के दौरान छठ पर्व निकट होने के कारण बड़ी संख्या में मतदाता मतदान नहीं कर पाएंगे। डॉ रमन सिंह ने सोशल मीडिया पर निर्वाचन आयोग से दूसरे चरण की तारीख बदलने की मांग की है।

डॉ. रमन सिंह ने सोशल मीडिया पर किया आग्रह

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने अपने X हैंडल पर लिखा, "छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण (17 नवंबर) के निकट छठ पूजा का पर्व आने से बड़ी संख्या में मतदाता इस निर्वाचन प्रक्रिया का हिस्सा नहीं बन पायेंगे। मैं निर्वाचन आयोग से आग्रह करता हूं कि दूसरे चरण के मतदान को आगे बढ़ाने की कृपा करें, जिससे अधिक से अधिक संख्या में मतदाता इस चुनाव से जुड़कर अपने मताधिकार का उपयोग कर पाएं।" 

छत्तीसगढ़ में दो चरण में चुनाव
बता दें कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान प्रस्तावित हैं। पहले चरण जो कि 7 नवंबर को होगा, उसमें कोंटा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, चित्रकोट, जगदलपुर, बस्तर, नारायणपुर, कोंडागांव, केशकाल, कांकेर, भानुप्रतापपुर, अंतागढ़, मोहला-मानपुर, खुज्जी, डोंगरगांव, राजनांदगांव, डोंगरगढ़, खैरागढ़, कवर्धा और पंडरिया विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान होगा। रमन सिंह राजनांदगांव से चुनाव मैदान में हैं, जहां पहले चरण में वोट पड़ेंगे। दूसरे चरण में राज्य की अन्य 70 सीट के लिए मतदान होगा। 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में भाजपा ने पहले चरण की सभी 20 सीट समेत 85 सीट के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। सत्ताधारी दल कांग्रेस ने पहले चरण की 19 सीट समेत 30 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है।

मिजोरम में मतगणना की तारीख बदलने का आग्रह
गौरतलब है कि मिजोरम के भी सभी राजनीतिक दलों, चर्च, नागरिक समाज और छात्र संगठनों की ओर से विधानसभा चुनाव की मतगणना की तारीख में बदलाव के लिए आग्रह किया गया है। लेकिन भारत निर्वाचन आयोग ने अबतक इसपर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। मिजोरम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) मधुप व्यास ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया था कि उनके कार्यालय को अनुरोध के संबंध में आयोग से अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है। 

ये भी पढ़ें-

"अगर तेलंगाना के सीएम और उनके बेटे की मौत हो जाए तो पार्टी देगी इनाम," बीजेपी सांसद के बयान पर विवाद

समलैंगिक विवाह पर अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत रविंद्र पुरी बोले- ये एक विकृति, समाज के लिए भद्दा मजाक

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement