Monday, April 29, 2024
Advertisement

क्या आपने देखा रायपुर पुलिस का साइबर रावण, बोलता है- तुम्हारी अज्ञानता ही मेरी ताकत है, देखें वीडियो

रायपुर पुलिस ने साइबर फ्रॉड से लोगों को बचाने और उनको जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया है। इसके तहत रायपुर पुलिस ने साइबर रावण तैयार किया है। इस रावण का कहना है कि लोगों की अज्ञानता है उसकी ताकत है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: October 23, 2023 19:31 IST
Raipur Police has created Cyber Ravana to create awareness among people regarding cyber fraud.- India TV Hindi
Image Source : ANI रायपुर पुलिस ने बनाया साइबर रावण

देशभर दशहरा त्योहार को धूमधाम से मनाया जा रहा है। अलग-अलग राज्यों में कई अनोखे दुर्गा मां के पंडाल बनाए गए हैं। वहीं कई राज्यों में अलग-अलग प्रकार का रावण बनाया गया है। विजयदशमी के दिन रावण दहन किया जाता है। इसका मकसद होता है समाज में मौजूद रावणरूपी बुराईयों को खत्म करना। दशहर हो या सामान्य दिन साइबर अपराध भी इन दिनों खूब हो रहे हैं। अलग-अलग तरीकों को अपनाकर अपराधी लोगों को फंसा रहे हैं और उनके साथ स्कैम कर रहे हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि हम ऐसा क्यों बता रहे हैं। दरअसल छत्तीसगढ़ की रायपुर पुलिस ने भी एक रावण बनाया है जो अपने आप में अनोखा है। 

छत्तीसगढ़ पुलिस ने बनाया साइबर रावण

दरअसल रायपुर पुलिस ने जो रावण तैयार किया है उसका नाम रखा है साइबर रावण है। दरअसल ये रावण साइबर धोखाधड़ी के संबंध में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए बनाया गया है। इस रावण केपुतले पर लिखा गया है, 'मैं साइबर रावण हूं, मुर्ख अपना ओटीपी बताओ मुझे, तुम्हारी अज्ञानता मेरी ताकत है, साइबर फ्रॉड, टेलीग्राम लाइक एंड शेयर फ्रॉड, इंश्योरेंस फ्रॉड, ओएलएक्स आर्मी फ्रॉड, साइबर ऑनलाइन फ्रॉड, सेक्सटॉर्शन फ्रॉड, लोन ऐप फ्रॉड, ओटीपी फ्रॉड, व्हाट्सऐप डीपी फ्रॉड।' रायपुर पुलिस ने आगे लिखा, 'साइबर जागरूकता ही एक उपाय है जो साइबर रावण को खत्म कर सकती है।'

लिखा- तुम्हारी अज्ञानता ही मेरी ताकत है

इस बाबत अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (अपराध) पीताम्बर सिंह पटेल ने कहा कि रायपुर पुलिस द्वारा साइबर धोखाधड़ी से बचने के लिए जागरूक अभियान अक्सर चलाया जाता है। त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए इस बार साइबर रावण को तैयार किया गया है। इसका मकसद साइबर जालसाझी और उसके रोकथाम का संदेश फैलाना है। इस रावण के पुतले पर एक संदेश भी लिखा हुआ है कि तुम्हारी अज्ञानता ही मेरी ताकत है। गौरतलब है कि हर साल लाखों लोग साइबर फ्रॉड का शिकार होते हैं और अपराधी लाखों-करोड़ों रुपये का लोगों को चूना लगा देते हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement