Sunday, May 19, 2024
Advertisement

जामिया के 16 छात्र बिहार प्रशासनिक सेवा के लिए क्वालिफाई

जामिया मिलिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) में कोचिंग और प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 16 छात्रों ने बिहार बिहार प्रशासनिक सेवा की परीक्षा पास की है। बिहार प्रशासनिक सेवा की परीक्षा पास करने वाले युवाओं में 6 लड़कियां भी शामिल हैं।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 09, 2021 12:05 IST
16 Jamia students qualify for Bihar Administrative Service- India TV Hindi
Image Source : FILE 16 Jamia students qualify for Bihar Administrative Service

नई दिल्ली, | जामिया मिलिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) में कोचिंग और प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 16 छात्रों ने बिहार बिहार प्रशासनिक सेवा की परीक्षा पास की है। बिहार प्रशासनिक सेवा की परीक्षा पास करने वाले युवाओं में 6 लड़कियां भी शामिल हैं। चयनित छात्रों को बिहार में एसडीएम, डीएसपी, राजस्व अधिकारी, वाणिज्यिक कर अधिकारी, जिला लेखा परीक्षा अधिकारी, सहायक निदेशक समाज कल्याण विभाग आदि के रूप में नियुक्त किया जाएगा।

इन सभी युवाओं ने बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) 64वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (सीसीई) पास की है। इस अवसर पर जामिया की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर ने सफल उम्मीदवारों और जामिया बिरादरी को बधाई दी।

प्रोफेसर नजमा अख्तर ने कहा कि वर्तमान कोविड-19 महामारी के कारण कई कठिनाइयों का सामना करने के बावजूद, आरसीए, जामिया ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है।

जामिया की कुलपति ने कहा, "यह विश्वविद्यालय के लिए बहुत सम्मान की बात है कि महामारी के दौर में भी आरसीए इतने सारे सिविल सेवकों को तैयार कर सका है। यह विभिन्न संस्थानों द्वारा संचालित सभी सार्वजनिक कोचिंग केंद्रों के मुकाबले सबसे अधिक संख्या है। हम उम्मीद करते हैं कि इसमें और सुधार होगा।"

63वीं बीपीएससी संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (सीसीई) में आरसीए जामिइ के 12 छात्रों का पिछले साल भी चयन किया गया था।हाल ही में, आरसीए जामिइ के 4 छात्रों को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) के लिए चुना गया था, जिसमें संचिता शर्मा भी शामिल थीं, जिन्होंने पहला स्थान हासिल किया था।

गौरतलब है कि आरसीए, जेएमआई के 43 छात्रों ने यूपीएससी- सिविल सर्विसेज मेन्स परीक्षा -2020 को पास किया है। ये छात्र अब साक्षात्कार, व्यक्तित्व परीक्षण में शामिल होंगे, जो जुलाई या अगस्त, 2021 में आयोजित होने की उम्मीद है।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement